ADVERTISEMENT

हिंडनबर्ग की भ्रामक रिपोर्ट के बावजूद कंपनी का कारोबार पहले से ज़्यादा मज़बूत : गौतम अदाणी

अरबपति गौतम अदाणी ने कहा है कि समूह की कंपनियों के FY23 वित्तीय परिणाम उनकी सफलता का प्रमाण हैं, बावजूद इसके कि कंपनियों पर एक शॉर्ट-सेलर की रिपोर्ट में "टारगेटेड मिसइंफॉर्मेशन" दी गईं. अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की वार्षिक रिपोर्ट में शेयरधारकों को अपने संबोधन में समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा कि बैलेंस शीट, एसेट्स और ऑपरेटिंग कैशफ्लो अब पहले से कहीं अधिक बेहतर हैं और लगातार मजबूत हो रहे हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:03 PM IST, 27 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अरबपति गौतम अदाणी ने कहा है कि समूह की कंपनियों के FY23 वित्तीय परिणाम उनकी सफलता का प्रमाण हैं, बावजूद इसके कि कंपनियों पर एक शॉर्ट-सेलर की रिपोर्ट में "टारगेटेड मिसइंफॉर्मेशन" दी गईं. अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की वार्षिक रिपोर्ट में शेयरधारकों को अपने संबोधन में समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा कि बैलेंस शीट, एसेट्स और ऑपरेटिंग कैशफ्लो अब पहले से कहीं अधिक बेहतर हैं और लगातार मजबूत हो रहे हैं.

बीक्यू की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, जिस गति से समूह ने अधिग्रहण किए हैं और उन्हें बदला है, वह पूरे राष्ट्रीय परिदृश्य में बेजोड़ हैं और इसने समूह के विस्तार को बढ़ावा दिया है.

अदाणी ने कहा कि शॉर्ट सेलर रिपोर्ट जानबूझकर गलत सूचना पर आधारित थी, जिसका उद्देश्य समूह की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना था और स्टॉक की कीमतों में जानबूझकर गिरावट के माध्यम से मुनाफा कमाना था.

अदाणी एंटरप्राइजेज ने भारत की सबसे बड़ी फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफरिंग को पूरी तरह से सब्सक्राइब होने के बाद बंद करने का फैसला किया क्योंकि हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा "स्टॉक हेरफेर और धोखाधड़ी" का आरोप लगने के बाद स्टॉक अस्थिर रहा.

अदाणी ने कहा, "पूरी तरह से सब्सक्राइब्ड फॉलो-ऑन सार्वजनिक पेशकश के बावजूद, हमने अपने निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए उन्हें वापस लेने और पैसा वापस करने का फैसला किया."

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त एक समिति ने मई में कहा था कि हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद अदाणी के शेयरों में अस्थिरता से कोई प्रणालीगत जोखिम नहीं हुआ.

अदाणी ने कहा, "पैनल ने हमारे समूह के डिसक्लोजर्स की गुणवत्ता की पुष्टि की और नियामक विफलता या किसी प्रकार का कोई उल्लंघन नहीं पाया." "हालांकि सेबी को आने वाले महीनों में अपनी रिपोर्ट जमा करनी है, हम अपने प्रबंधन और डिसक्लोजर्स मानकों के प्रति आश्वस्त हैं."

साल के हाईलाइट्स

  • अदाणी समूह का कुल एबिटा 36% बढ़कर 57,219 करोड़ रुपये हुआ है, कुल आय 96% बढ़कर 1,38,715 करोड़ रुपये हो गई है और कर के बाद कुल लाभ 218% बढ़कर 2,473 करोड़ रुपये हो गया है. 
  • अदाणी पोर्टफोलियो कंपनियों के लिए समूह का $2.65 बिलियन का डिलीवरेजिंग (ऋण कम करना) कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा हो गया है.
  • अदाणी एंटरप्राइजेज ने नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड का अधिग्रहण किया है और क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया लिमिटेड में 49% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है.
  • नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने राजस्थान में 2.14 गीगावॉट की दुनिया की सबसे बड़ी हाइब्रिड सौर-पवन परियोजना शुरू की है और इसका परिचालन नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो 49% बढ़कर 8 गीगावॉट से अधिक हो गया है, जो भारत में सबसे ज्यादा है.
  • अदाणी टोटल गैस लिमिटेड ने इस वर्ष 124,000 घरों तक स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की पहुंच का विस्तार किया. इससे राजस्व 46% की वृद्धि के साथ 4,683 करोड़ रुपये हो गया.
  • मार्च 2023 में, समूह ने बाजार की अस्थिर स्थितियों के बावजूद GQG भागीदारों के साथ $1.87 बिलियन का सेकेन्डरी ट्रांसजेक्शन सफलतापूर्वक पूरा किया.
     
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT