शम्मी कपूर ने जब गोविंदा बन सड़कों पर मचा डाली थी धूम, बिना कोरियोग्राफी के शूट हुआ यह गाना

शम्मी कपूर को अपने डांस और शानदार एक्टिंग के लिए जाना जाता था. उनके डांस को तो शम्मी कपूर स्टाइल डांस कहा जाता था. आइए जानते हैं उनकी फिल्म ब्लफमास्टर के गाने गोविंदा आला रे से जुड़ा यह दिलचस्प किस्सा.

शम्मी कपूर ने जब गोविंदा बन सड़कों पर मचा डाली थी धूम, बिना कोरियोग्राफी के शूट हुआ यह गाना

शम्मी कपूर गोविंदा आला रे गाने के बारे में जानें दिलचस्प बातें

नई दिल्ली :

आज जब किसी भी गीत को तैयार करने के लिए करोड़ों रुपये, ढेर सारे डांसर और भव्य सेट तैयार किए जाते हैं. जिसे भव्य असर डाला जा सके. लेकिन एक फिल्म ऐसी भी थी जिसमें बिना किसी कोरियोग्राफी और तामझाम के एक गाने को शूट किया गया और यह हिट भी रह. जीं हां, आपने एकदम सही सुना. यह गाना शम्मी कपूर की पॉपुलर फिल्म ब्लफमास्टर का ‘गोविंदा आला रे' गाना था. 'गोविंदा आला रे' गाने को मोहम्मद रफी ने गाया जबकि इस गीत के बोल राजेंद्र कृष्ण ने लिख. म्यूजिक कल्याणजी-आनंदजी का है जबकि फिल्म में शम्मी कपूर के अलावा सायरा बानो, प्राण, ललिता पंवार और मोहन चोटी लीड रोल में थे.

दिलचस्प यह है कि फिल्म के डायरेक्टर मनमोहन देसाई ने इस गाने को इस अंदाज में शूट किया कि यह असली लगे. इसलिए मनमोहन देसाई ने इसे गिरगॉव के खेतवाड़ी में शूट किया जहां के वह रहने वाले थे. उन्होंने इस गाने को उसी गली में शूट किया जहां वह खुद दही हांडी में हिस्सा लिया करते थे. यही नहीं, मनमोहन देसाई ने शम्मी कपूर को अपने मनमाफिक डांस करने की आजादी भी दी थी. इस तरह इस गाने को बहुत ही मस्तमौला अंदाज में शूट किया गया. इस तरह 1963 की फिल्म का यह गाना आज भी दही हांडी या कहें जन्माष्टमी पर लोगों की पहली पसंद रहता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'ब्लफमास्टर' में शम्मी कपूर और सायरा बानो की जोड़ी नजर आई थी जो इससे पहले जंगली फिल्म के जरिये भी धूम मचा चुके थे. हालांकि बताया जाता है कि ब्लफमास्टर के लिए पहले नंदा को अप्रोच किया गया था, लेकिन उन्होंने किन्हीं कारणों से फिल्म में काम करने से मना कर दिया था. जिसके बाद सायरा बानों को फिल्म के लिए कास्ट किया गया. इस फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला और इसका संगीत भी उतना ही पॉपुलर रहा.