जब गांधी बनते-बनते रह गए थे नसीरूद्दीन शाह, अब ऑडिशन की फोटो आई सामने

1982 में आई फिल्म गांधी ने ऑस्कर की ट्रॉफी जीतने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी. फिल्म को एक या दो नहीं पूरे आठ आठ ऑस्कर मिले थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के लिए बेन किंग्सले या रोहिणी हट्टगणी ही पहली पसंद या एकमात्र पसंद नहीं थे.

जब गांधी बनते-बनते रह गए थे नसीरूद्दीन शाह, अब ऑडिशन की फोटो आई सामने

गांधी फिल्म की ऑडिशन फोटो सोशल मीडिया पर हुई वायरल

नई दिल्ली:

सर रिचर्ड एटनबरो की एक फिल्म कभी नहीं भुलाई जा सकती. ये फिल्म थी ‘गांधी'. फिल्म के डायरेक्टर तो सर रिचर्ड एटनबरो थे ही महात्मा गांधी को पर्दे पर यादगार बनाया बेन किंग्सले ने और उसकी पत्नी कस्तूरबा गांधी बनी दिखीं रोहिणी हट्टंगड़ी. 1982 में आई इस फिल्म ने ऑस्कर की ट्रॉफी जीतने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी. फिल्म को एक या दो नहीं पूरे आठ आठ ऑस्कर मिले थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के लिए बेन किंग्सले या रोहिणी हट्टंगड़ी ही पहली पसंद या एकमात्र पसंद नहीं थे. अगर सब कुछ ठीक रहता तो शायद हिंदुस्तानी कलाकार ही गांधी की इस भूमिका में नजर आते.

नसीरूद्दीन होते गांधी और स्मिता पाटिल कस्तूरबा

फिल्म हिस्ट्री पिक नाम के ट्विटर हैंडल ने नसीरूद्दीन शाह और स्मिता पाटिल की एक तस्वीर शेयर की है. इस ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर में सर रिचर्ड एटनबरो भी उनके साथ नजर आ रहे हैं. इस कैप्शन के मुताबिक सर रिचर्ड एटनबरो, महात्मा गांधी की बायोपिक पर बेस्ड फिल्म गांधी के लिए दोनों का ऑडिशन ले रहे हैं. फोटो में नसीरूद्दीन शाह धोती कुर्ते के साथ सिर पर साफा बांधी नजर आ रहे हैं जबकि स्मिता पाटिल ने बॉर्डर वाली सूती साड़ी पहनी है. फोटो देखकर ये समझा जा सकता है कि सर रिचर्ड एटनबरो दोनों को फिल्म से जुड़ी बातें समझा रहे हैं.

नहीं मिला मौका

इस ऑडिशन के बावजूद नसीरूद्दीन शाह और स्मिता पाटिल को ये यादगार मौका नहीं मिला. इस बारे में रोहिणी हट्टंगड़ी ने ही एक इंटरव्यू में ये जानकारी दी थी कि फिल्म के लिए तीन अलग अलग जोड़ों का ऑडिशन लिया गया था. जिसमें से एक जोड़ी नसीरूद्दीन शाह और स्मिता पाटिल की थी. एक अन्य जोड़ी जॉन हर्ट और भक्ति बर्वे की थी और एक जोड़ी बेन किंग्सले और रोहिणी हट्टंगड़ी की थी. तीनो जोड़ियों के ऑडिशन के बाद सर रिचर्ड एटनबरो ने बेन किंग्सले और रोहिणी हट्टंगड़ी की जोड़ी को इस रोल के लिए चुना.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com