रोमांस के खुमार में डूबी बॉलीवुड की टॉप 10 फिल्में, इनका जादू आज भी है कायम

Top 10 Romantic Movies: बॉलीवुड में रोमांटिक फिल्मों का भरमार हैं. ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड की उन 10 रोमांटिक फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो लोगों को प्यार पर भरोसा दिलाने के साथ आज भी उनकी पसंद बनी हुई हैं

रोमांस के खुमार में डूबी बॉलीवुड की टॉप 10 फिल्में, इनका जादू आज भी है कायम

Top 10 Romantic Movies of Bollywood: बॉलीवुड की टॉप 10 रोमांटिक फिल्में

नई दिल्ली:

रोमांस एक ऐसा विषय है, जिस पर बॉलीवुड में हजारों फिल्में बन चुकी हैं. जिनमें से कई समय के साथ फीकी पड़ गई, लेकिन कुछ आज भी ऐसी हैं जो सदाबहार हैं. यानी की आज भी इन फिल्मों उस तरह से देखा जाता है, जैसे कई साल पहले देखा गया था. ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड की उन 10 रोमांटिक फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो लोगों को प्यार पर भरोसा दिलाने के साथ आज भी लोगों की पसंद बनी हुई हैं और हमेशा सदाबहार बनी रहेंगी.

1. बरसात
इस लिस्ट में सबसे पहले नाम राज कपूर द्वारा निर्देशित फिल्म बरसात का आता है. यह 1949 में बनी थी. इस फिल्म में राज कपूर और नरगिस और प्रेमनाथ ने अभिनय किया था. दो प्रेम कहानियों पर आधारित है, इस फिल्म में जहां प्राण और रेशमा को अपने प्यार को पाने के लिये कई कठिनाई का सामना करते है और मिल जाते हैं. वहीं, दूसरी प्रेमिका मर जाती है और अंत बारिश आ ही जाती है. इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था.

2. कभी-कभी
रोमांटिक ड्रामा फिल्म कभी-कभी ने 70 के दशक में बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया था. ये फिल्म राखी, अमिताभ, शशि कपूर, ऋषि कपूर, नीतू सिंह, सिम्मी ग्रेवाल, वहीदा रहमान जैसे कलाकारों से सजी थी. दोनों को कॉलेज के दिनों में प्यार हो जाता है, लेकिन अपने माता-पिता के लिए दोनों अपने प्यार को छोड़कर देकर अलग-अलग शादी कर लेते है. ये फिल्म अमिताभ बच्चन, राखी ऋषि कपूर की हिट फिल्मों में से एक थी. इस फिल्म में दो पीढ़ियों तक फैली प्रेम की कहानी दिखाया गया था.

3. क़यामत से क़यामत तक
क़यामत से क़यामत तक 1988 में रिलीज़ होने वाली एक रोमांस ड्रामा फिल्म हैं. जिसका निर्देशन मंसूर खान द्वारा किया गया था. इस फिल्म में आमिर खान और जूही चावला ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म को ये फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था, जिसके चलते ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

4. मैंने प्यार किया
'मैंने प्यार किया' यह सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित एक प्यारी से प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म है. जिसे सलमान खान और भाग्यश्री पर फिलमाया गया था. यह साल 1989 और 1980 के दशक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी. इसके अलावा इस फिल्म का साउंडट्रैक एल्बम भी 1980 के दशक का सबसे ज्यादा बिकने वाला बॉलीवुड संगीत एल्बम था. यह फिल्म आज भी खूब लोगों के मन को भाती है.

5. आशिकी
म्यूजिकल रोमांटिक फिल्म आशिकी 1990 में सुपरहिट रही थी. इस फिल्म सुपरहिट फिल्म को महेश भट्ट द्वारा निर्देशित किया गया था. इस फिल्म में राहुल रॉय, अनु अग्रवाल और दीपक तिजोरी लीड रोल्स में नजर आए थे. इस फिल्म के गीत और संगीत कल की तरह ही आज भी काफी पसंद किया जाता है.

6. दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे
90 के दशक की शाहरुख खान की रोमांटिक फिल्मों में सबसे पहले नाम 'दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे' का आता है. इस फिल्म में राज और सिमरन की प्यारी सी लव स्टोरी दिखाई गई है. यह फिल्म 1995 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को शाहरुख खान और काजोल की सबसे रोमांटिक और सबसे बेस्ट लव स्टोरी वाली फिल्म कहा जाता है.

7. दिल तो पागल है
साल 1997 में रिलीज हुई 'दिल तो पागल है' बॉलीवुड की रोमांटिक, म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है. यह फिल्म उस दौरान सुपरहिट साबित हुई थी. जिसे 3 नेशनल अवार्ड और 8 फिल्मफेयर अवार्ड मिले थे. इस फिल्म को शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, करिश्मा कपूर पर फिल्माया गया था. वहीं, अक्षय कुमार कैमियो करते हुए नजर आये थे.

8. कुछ कुछ होता है
अक्टूबर 1998 में रिलीज हुई फिल्म 'कुछ कुछ होता है'. आज भी घरों में ऐसे देखी जाती है, जैसे सालों पहले देखी जाती थी. यह फिल्म शाहरुख खान की सबसे ज्यादा रोमांटिक फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में उनके साथ काजोल, रानी मुखर्जी भूमिका में हैं. इस फिल्म की कहानी कॉलेज में पढ़ने वाले दो बैस्ट फ्रैंड राहुल और अंजली पर आधारित है.

9. हम दिल दे चुके सनम
1999 में आई संजय लीला भंसाली की 'हम दिल दे चुके सनम' जो बॉलीवुड की बड़ी रोमांटिक फिल्म है. जिसकी कहानी राजस्थान के रेगिस्तान से यूरोपीय शहर हंगरी तक जाती है, जो शादी के बाद के प्रेम पर केंद्रित है. इस फिल्म में सलमान खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और अजय देवगन मुख्य भूमिकाओं में हैं. ये फिल्म इन स्टार्स के करियर के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई थी. इस फिल्म के रिलीज के बाद उन्हें बहुत लोकप्रियता मिली थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


10. एक दूजे के लिए
1981 में आई के. बालचंदर की इस फिल्म ने उस वक्त की पूरी पीढ़ी को रोमांस का बुखार चढ़ा दिया था. हिन्दी भाषी दर्शकों के सामने कमल हसन पहली बार परदे पर आये थे. रति अग्निहोत्री एक नया चेहरा थी. दक्षिण भारत के तमिल भाषी लड़के और उत्तर भारत की लड़की की इस प्रेम कहानी ने सफलता के नए रिकॉर्ड बना दिए थे.