विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

करियर में एक भी फिल्म नहीं रही फ्लॉप तो फिर इस एक्ट्रेस ने फिल्मी दुनिया से क्यों बना ली दूरी ?

इस एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में की थी. इसकी पहली फिल्म से लेकर आखिरी फिल्म तक हर फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई.

Read Time: 4 mins
करियर में एक भी फिल्म नहीं रही फ्लॉप तो फिर इस एक्ट्रेस ने फिल्मी दुनिया से क्यों बना ली दूरी ?
जायरा वसीम ने 18 की उम्र में छोड़ी इंडस्ट्री
नई दिल्ली:

बॉलीवुड में जगह बनाना आसान नहीं है. कई लोग एक सफलता को पाने के लिए सालों तक मेहनत करते हैं. इसलिए यह देखकर हैरानी होती है कि जिसे अच्छे मौके मिले जिसने अच्छी फिल्में की उसने इस करियर को छोड़कर जाने का फैसला कैसे कर लिया. कई लोग हैं जिन्होंने इंडस्ट्री से ब्रेक लिया लेकिन यहां हम जिस एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं उन्होंने केवल 18 साल की उम्र में फिल्मों से दूरी बना ली. इस एक्ट्रेस का नाम है जायरा वसीम. इन्होंने टीनएज में बेहद सफल फिल्म 'दंगल' से अपने करियर की शुरुआत की थी...लेकिन बमुश्किल तीन साल बाद उन्होंने अपनी फिल्मी पारी खत्म करने का ऐलान कर दिया.

जायरा वसीम 15 साल की थीं जब उन्होंने फोगट बहनों की बायोपिक दंगल से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. फिल्म में जायरा ने यंग गीता फोगट का किरदार निभाया था. रिलीज होने पर दंगल अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई जिसने दुनिया भर में 2000 करोड़ रुपये की कमाई की. उस समय किसी भी हिंदी फिल्म ने 1000 करोड़ रुपये का आंकड़ा भी पार नहीं किया था. अगले साल जायरा ने सीक्रेट सुपरस्टार में काम किया. फिल्म ने 915 करोड़ रुपये की कमाई की और अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली वुमेन ओरिएंटेड फिल्म बनी हुई है.

छेड़छाड़ वाला विवाद

दिसंबर 2017 में 17 साल की जायरा ने विस्तारा फ्लाइट में एक को-पैसेंजर पर गलत तरीके से छूने का आरोप लगाया था. एक्ट्रेस  की फ्लाइट दिल्ली और मुंबई के बीच की थी. उन्होंने आरोप लगाया कि उनके पीछे बैठे शख्स ने अपने पैरों से उनकी गर्दन को सहलाया. उन्होंने दावा किया कि केबिन की रोशनी कम होने के कारण वह इसे रिकॉर्ड नहीं कर सकीं. जायरा की शिकायत के बाद एयरलाइन ने जांच शुरू की.

बाद में, आरोपी विकास सचदेवा को गिरफ्तार कर लिया गया और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (POCSO) के तहत आरोप लगाया गया. सचदेवा की पत्नी ने दावा किया कि उनके पति निर्दोष हैं और फ्लाइट में झपकी आने के बाद उन्होंने गलती से जायरा को छू लिया था. उन्होंने यहां तक कहा कि उन्होंने उस एक्ट्रेस को माफीनामा जारी किया था जिसे स्वीकार कर लिया गया था. इसके बाद जायरा को ऑनलाइन ट्रोल किया गया और मामले को फर्जी बनाने का आरोप लगाया गया. जनवरी 2020 में आरोपी को दोषी पाया गया और तीन साल जेल की सजा सुनाई गई. बॉम्बे हाई कोर्ट ने आरोपी की अपील पर सजा को निलंबित कर दिया.

18 साल की उम्र में क्यों छोड़ा बॉलीवुड?

2019 में जायरा ने अपनी तीसरी फिल्म 'द स्काई इज पिंक' की शूटिंग पूरी की. फिल्म में उन्होंने असाध्य रूप से बीमार सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और मोटिवेशनल स्पीकर आयशा चौधरी का रोल किया. जबकि प्रियंका चोपड़ा और फरहान अख्तर ने उनके माता-पिता का रोल किया था. जून में फिल्म की रिलीज से कुछ महीने पहले जायरा ने एक्टिंग से संन्यास का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि एक्टिंग करियर उनकी धार्मिक मान्यताओं के उलट है. उसने कहा कि वह अपने विवेक से वह काम जारी नहीं रख सकती, क्योंकि यह उसकी आस्था के अनुरूप नहीं है. यह फिल्म जो सितंबर में रिलीज हुई स्क्रीन पर उनकी आखिरी फिल्म थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शत्रुघ्न सिन्हा रूटीन चेकअप नहीं इस वजह से हुए अस्पताल में भर्ती, सामने आई वजह
करियर में एक भी फिल्म नहीं रही फ्लॉप तो फिर इस एक्ट्रेस ने फिल्मी दुनिया से क्यों बना ली दूरी ?
Kalki 2898 AD Review in Hindi: ये कल्कि तो अमिताभ बच्चन ले गए...जानें कैसी है कल्कि 2898 एडी
Next Article
Kalki 2898 AD Review in Hindi: ये कल्कि तो अमिताभ बच्चन ले गए...जानें कैसी है कल्कि 2898 एडी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;