विज्ञापन

90 के दशक में 15 अगस्त के मौके पर टीवी पर जरूर आती थी ये फिल्में

90 के दशक में स्वतंत्रता दिवस पर दूरदर्शन पर कुछ फिल्में ऐसी होती थीं जो कि आती ही आती थीं. अगर आप इन फिल्मों को मिस कर गए हैं तो अब देख डालिए.

90 के दशक में 15 अगस्त के मौके पर टीवी पर जरूर आती थी ये फिल्में
90 के दशक में 15 अगस्त पर जरूर दिखाई जाती थी ये फिल्में
नई दिल्ली:

देशभक्ति के दिन को खास बनाने के लिए टीवी पर खासतौर से मूवीज और प्रोग्राम्स आते हैं. खासतौर से बात करें नब्बे के दशक की जब सिर्फ एक ही चैनल हुआ करता था. तब दूरदर्शन पर ही इस तरह के प्रोग्राम दिखाए जाते थे. कई बार तो ऐसा भी होता था कि मोहल्ले के लोग पंद्रह अगस्त का दिन एक ही साथ सेलिब्रेट करते थे. कॉलोनी के किसी एक घर में टीवी चलाकर सब लोग साथ में देशभक्ति की भावनाओं से भरी फिल्म देखा करते थे. बस उन्हीं दिनों को याद करते हुए आज बात करते हैं उन फिल्मों की जो उस दौर में 15 अगस्त पर टीवी पर आती ही आती थी.

हकीकत

धर्मेंद्र की ये यादगार फिल्म साल 1962 को हुए भारत चीन युद्ध पर बेस्ड है. ये उस युद्ध की कहानी है जिसके लिए भारत पहले तैयार नहीं था. सेना के पास पर्याप्त हथियार और जवान भी नहीं थे. लेकिन जब युद्ध का बिगुल बज ही गया था तो देश से प्रेम करने वाला सैनिक कैसे रुक सकता था. जान की बाजी लगाकर वो देश की हिफाजत के लिए फना होने को भी तैयार हो गया. फिल्म का गाना अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों भी खासा हिट रहा था.

उपकार

देशप्रेम की बात होगी तो देश के किसान और देश के जवान की भी बात होगी. मनोज कुमार की मूवी उपकार, जय जवान जय किसान के उसी संदेश पर बेस्ड है. इस फिल्म में मनोज कुमार भारत नाम के कैरेक्टर में थे. कहना गलत नहीं होगा कि अपनी अदायगी, संवाद, कहानी और फिल्म के गानों से लोगों का दिल देशभक्ति से लबरेज हो गया था.

क्रांति

देश की आजादी पर बेस्ड ये मूवी एक काल्पनिक कहानी कहती है. अंग्रेज किस चालाकी के साथ एक रियासत को हथिया लेते हैं. फिर रियासत के लोग कैसे एकजुट होकर अंग्रेजों को शासन को उखाड़ फेंकते हैं. ये इस मल्टीस्टारर फिल्म में फुल ड्रामे के साथ बताया गया है. फिल्म में मनोज कुमार, दिलीप कुमार हेमा मालिनी, शत्रुघ्न सिन्हा, निरूपा रॉय, शशि कपूर, टॉम ऑल्टर जैसे कलाकार थे.

बॉर्डर

देश भक्ति से ओत प्रोत ये फिल्म नहीं देखी तो फिर क्या देखा. कैसे चंद सैनिकों ने पाकिस्तान की भारी भरकम फौज को धूल चटा दी थी. यही इस फिल्म की कहानी है. फिल्म में सनी देओल हैं, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ, पुनीत इस्सर, सुदेश बेरी, कुलभूषण खरबंदा जैसे कई कलाकार हैं. फिल्म की कहानी 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध पर बेस्ड है जो देश के सैनिकों की शौर्य गाथा कहती है.

शहीद

शहीद भगत सिंह की शहादत पर बहुत सी फिल्में बनी हैं. साल 1965 में मनोज कुमार की भगत सिंह रिलीज हुई थी. जिसने बहुत मार्मिक तरीके से शहीद की जिंदगी और साहस को फिल्मी पर्दे पर उतारा था. फिल्म के गाने भी देशभक्ति से भरपूर थे. जो खून में उबाल लाने के लिए काफी थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राज शांडिल्य- विमल लाहोटी की 'कथावाचक फिल्म्स' का लालबागचा राजा में लॉन्च, 11 अक्टूबर को रिलीज होगी ये पहली फिल्म
90 के दशक में 15 अगस्त के मौके पर टीवी पर जरूर आती थी ये फिल्में
44 साल पुरानी इस तस्वीर में मौजूद है बॉलीवुड के तीन दिग्गज एक्टर, एक तो कहलाता है बॉलीवुड का बैडमैन
Next Article
44 साल पुरानी इस तस्वीर में मौजूद है बॉलीवुड के तीन दिग्गज एक्टर, एक तो कहलाता है बॉलीवुड का बैडमैन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com