पाकिस्तान में है शाहरुख, दिलीप कुमार, संजय दत्त सहित इन सितारों के पुश्तैनी घर...

शाहरुख खान, दिलीप कुमार, राज कपूर, संजय दत्त और देव आनंद जैसे सितारों की जड़ें पाकिस्तान से जुड़ी हुई हैं.

पाकिस्तान में है शाहरुख, दिलीप कुमार, संजय दत्त सहित इन सितारों के पुश्तैनी घर...

पाकिस्तान से जुड़ी हैं इन सितारों की जड़ें

नई दिल्ली:

पड़ोसी देश पाकिस्तान से भारत के रिश्ते भले ही आज अच्छे नहीं हैं, लेकिन दोनों देशों के बीच काफी समानताएं है, जो उन्हें आपस में जोड़े रखती हैं. विभाजन का दर्दनाक दौर देख चुके हमारे बीच ऐसे कई लोग हैं जिनकी निशानियां सीमा के आर-पार आज भी कायम हैं. ऐसा ही कुछ बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों के साथ भी है, जिनकी जड़ें पाकिस्तान से जुड़ी हुई हैं. ये वैसा ही जैसे कई पाकिस्तानी लोगों की जड़े भारत में है. सितारों की इस लिस्ट में शाहरुख खान, दिलीप कुमार, राज कपूर, संजय दत्त और राजेश खन्ना के नाम भी शामिल हैं..

शाहरुख खान

n8cr809g

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान की जड़ें पाकिस्तान से जुड़ी हुई हैं. शाहरुख के पिता मीर ताज मोहम्मद खान का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. बताया जाता है कि बंटवारे के दौरान वो पेशावर से दिल्ली में रहने लगे थे. शाहरुख के रिश्तेदार आज भी उनके पुश्तैनी घर में रहते हैं.

दिलीप कुमार

g8rtt4ng

ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का हाल ही में देहात हुआ. दिवंगत एक्टर का पुश्तैनी घर भी पाकिस्तान के पेशावर में स्थित है. उनका बचपन इसी घर में बीता था. साल 2014 में दिलीप कुमार के पैतृक घर को तत्कालीन नवाज शरीफ सरकार ने राष्ट्रीय विरासत स्थल घोषित कर दिया था. 

राज कपूर

ffd89grg

राज कपूर को 'शो मैन' के नाम से जाना जाता था. उनका जन्म भी पकिस्तान के पेशावर में हुआ था. राजकपूर के पैतृक घर के पड़ोस में दिलीप कुमार की भी हवेली थी. राजकपूर जिस हवेली में वह पैदा हुए थे, वह करीब 100 साल पुरानी हो चुकी है. 

संजय दत्त


संजू बाबा के नाम से मशहूर संजय दत्त की जड़ें भी पाकिस्तान से जुड़ी हैं. संजय दत्त के पिता सुनील दत्त झेलम से 14 किलोमीटर दूर खुर्द के रहने वाले थे. जबकि उनकी मम्मी नरगिस भी रावलपिंडी की ही रहने वाली थीं.

राजेश खन्ना

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार के रूप में ख्याति प्राप्त कर चुके राजेश खन्ना को लेकर भी बताया जाता है कि उनका पाकिस्तान से गहरा नाता रहा है. यूं तो कहा जाता है कि राजेश खन्ना का जन्म अमृतसर में हुआ था. लेकिन कई रिपोर्ट्स में ये कहा गया है कि फैसलाबाद के पास बूरवाला में स्थित घर राजेश खन्ना का पैतृक घर है.

देव आनंद
एवरग्रीन एक्टर रहे देव आनंद के बारे में बताया जाता है कि भले ही उनका जन्म पंजाब में हुआ था, लेकिन उनके परिजनों ने बाद में लाहौर में एक घर खरीदा था और वो इसी में शिफ्ट हो गए थे. देव आनंद ने अपनी पढ़ाई-लिखाई लाहौर से ही की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com