विज्ञापन
Story ProgressBack

15 अगस्त के दिन रिलीज हुई इस फिल्म ने की रिकॉर्डतोड़ कमाई, इन 5 फिल्मों ने 1947 में छापे थे सबसे ज्यादा पैसे

'शहनाई' 1947 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 5 फिल्मों की सूची में शामिल हो गई. आज हम आपको साल 1947 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 5 फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Read Time: 3 mins
15 अगस्त के दिन रिलीज हुई इस फिल्म ने की रिकॉर्डतोड़ कमाई, इन 5 फिल्मों ने 1947 में छापे थे सबसे ज्यादा पैसे
आजादी पर आई इन फिल्मों ने मचा दिया था धमाल
नई दिल्ली:

फिल्मों को यूं ही समाज का दर्पण नहीं कहा जाता है. फिल्म जगत ने देश की आजादी का स्वागत 'शहनाई' के जरिए की थी. 15 अगस्त 1947 को रिलीज हुई प्यारेलाल संतोषी के निर्देशन में बनी 'शहनाई' के साथ देश की जनता ने आजादी का जश्न कुछ इस तरह मनाया कि यह फिल्म उस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में एक बन गई. इस फिल्म ने विभाजन से उपजे दुख को पीछे छोड़कर आजादी की खुशी को सेलिब्रेट करने का मौका दिया. लोगों ने आजादी और सिनेमा का ऐसा जश्न मनाया कि 'शहनाई' 1947 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 5 फिल्मों की सूची में शामिल हो गई. आज हम आपको साल 1947 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 5 फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं.

शहनाई

आजादी के दिन यानी 15 अगस्त 1947 को रिलीज हुई 'शहनाई' को प्यारेलाल संतोषी ने निर्देशित किया था. फिल्म की कहानी से लेकर गीत-संगीत तक में पी संतोषी ने नए प्रयोग किए थे. भाषा में खड़ी हिंदी, अंग्रेजी से लेकर उत्तर भारत की स्थानीय लोक भाषाओं को भी जगह दी गई थी. 32 लाख रुपये की कुल कमाई के साथ यह फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 1947 की पांचवी फिल्म थी. फिल्म को बनाने की लागत और कमाई की दृष्टि से इस फिल्म ने बड़ी सफलता हासिल की थी. उस समय की बड़ी फिल्म निर्माता कंपनियों में से एक 'फिल्मिस्तान' ने इस फिल्म को बनाया था.

मिर्जा साहिबान 

पंजाबी लोक कथाओं में हीर-रांझा और सोनी-माहिवाल जैसी चार सबसे ट्रेजेडिक लव-स्टोरीज में से एक मिर्जा-साहिबान की कहानी पर आधारित थी, जो के अमरनाथ के निर्देशन में बनी फिल्म 'मिर्जा साहिबान' आजादी के वर्ष (1947) सबसे ज्यादा कमाई करने वाली चौथी फिल्म थी. नूरजहां और त्रिलोक कपूर ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी. 

दर्द 

अब्दुल रशीद कारदार के निर्देशन में बनी 'दर्द' में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तीसरी फिल्म थी. कारदार प्रोडक्शंस के तहत बनी यह फिल्म एक म्यूजिकल हिट साबित हुई. मुनव्वर सुल्ताना ने इस फिल्म में लीड रोल वहीं सुरैया ने सेकेंड लीड की भूमिका निभाई थी. संगीत निर्देशक नौशाद को इस फिल्म के बाद को करियर में नई ऊंचाइयां मिली थी. सुरैया की यह पहली बड़ी हिट थी.

दो भाई

फिल्म 'दो भाई' 1947 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म थी. गीता दत्त ने आर डी बर्मन के कहने पर इस फिल्म के 9 में से 6 गाने गाए थे. 'मेरा सुंदर सपना बीत गया' और 'याद करोगे' काफी हिट हुई थी. उल्हास, कामिनी कौशल, दीपक मुखर्जी, तिवारी, राजन हक्सर और पारो देवी ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी.

जुगनू

शौकत हुसैन रिजवी के निर्देशन में बनी रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म जुगनू साल 1947 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. दिलीप कुमार और नूरजहां ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म की कहानी सूरज और जुगनू के इर्द-गिर्द घूमती है. अमीर जमींदार के बेटे सूरज को अनाथ जुगनू से प्यार हो जाता है. 'जुगनू' दिलीप कुमार की पहली बड़ी हिट थी, जिसके बाद वह शोहरत की ऊंचाइयों को छूते गए.

LIVE Lok Sabha Election Results 2024

LIVE Lok Sabha Election MAP 2019 vs 2024:

LIVE Lok Sabha Election Heavyweights:

LIVE Lok Sabha Election Alliance-wise Results:

LIVE Lok Sabha Election Party Results:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जब इस फिल्म से खुद को दूर कर रही थीं कैटरीना कैफ, फिर सलमान खान के कहने पर किया काम और बदला गया एक्ट्रेस का पूरा करियर
15 अगस्त के दिन रिलीज हुई इस फिल्म ने की रिकॉर्डतोड़ कमाई, इन 5 फिल्मों ने 1947 में छापे थे सबसे ज्यादा पैसे
पहली फिल्म हुई थी जबरदस्त हिट, उसके बाद भी सलमान खान को फ्लॉप एक्टर ही बुलाते थे लोग, आम लोगों ने सरेआम छीन ली थीं ये चीजें
Next Article
पहली फिल्म हुई थी जबरदस्त हिट, उसके बाद भी सलमान खान को फ्लॉप एक्टर ही बुलाते थे लोग, आम लोगों ने सरेआम छीन ली थीं ये चीजें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;