सुशांत सिंह राजपूत ने इंजीनियरिंग छोड़ चुना एक्टिंग का करियर, यूं तय किया बैकग्राउंड डांसर से स्टार बनने का सफर

Sushant Singh Rajput: सुशांत सिंह राजपूत का जन्म बिहार के पटना में हुआ था. आज उन्होंने 34 वर्ष की उम्र में आत्महत्या कर ली.

सुशांत सिंह राजपूत ने इंजीनियरिंग छोड़ चुना एक्टिंग का करियर, यूं तय किया बैकग्राउंड डांसर से स्टार बनने का सफर

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने की आत्महत्या

नई दिल्ली:

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) का जन्म बिहार के पटना में हुआ था. रविवार को 34 वर्ष की उम्र में उनका न‍िधन हो गया. पु‍लिस को शक है कि उन्होंने ने आत्महत्या कर ली. सुशांत सिंह की बहन मीतू सिंह स्टेट लेवल की क्रिकेटर थीं. लेकिन 2000 में उनका परिवार बिहार से दिल्ली आ गया. लेकिन दिल्ली आने के कुछ समय बाद ही 2002 में उनकी मम्मी का निधन हो गया, और इस घटना ने उनको तोड़कर रख दिया था. सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Suicide) ने दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से पढा़ई की. यही नहीं, सुशांत सिंह राजपूत ने कई मौकों पर बताया भी है कि दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जाम-2003  में सातवां रैंक हासिल किया. इसके बाद वह दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में मकेनिकल इंजीनियरिंग करने लगे.
 
सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) को कॉलेज में थिएटर और डांस का शौक लगा, और उसके बाद जब पढ़ाई में बाधा पैदा होने लगी तो उन्होंने अपने एक्टिंग के ख्वाब को पूरा करने के बारे में सोचा और पढ़ाई छोड़कर मुंबई चले आए. सुशांत कॉलेज के दौरान ही शियामक डावर डांस क्लासेस में शामिल हो चुके थे. उसके बाद उन्होंने बेरी जॉन ड्रामा क्लासेज में भी हिस्सा लिया. कुछ समय बाद ही वह शियामक डावर के डांस ट्रूप में शामिल हो गए औ 2005 में वे 51वें फिल्मफेयर अवार्ड में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर दिखे.

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने नादिरा बब्बर के थिएटर ग्रुप को जॉइन कर लिया, वह ढाई साल तक उसका हिस्सा रहे. इस दौरान वह कई विज्ञापनों में नजर आए. फिर प्ले करने के दौरान बालाजी टेलीफिल्म्स के लोगों ने उन्हें देखा और 'किस देश में हैं मेरा दिल (2008)' सीरियल के लिए सिलेक्ट कर लिया. लेकिन 2009 में उन्हें 'पवित्र रिश्ता' में  मानव देशमुख के किरदार ने सभी का चहेता बना दिया. 

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) को 2013 में अपनी फिल्म 'काई पो चे' मिली और फिल्म सुपरहिट रही. इसी साल उनकी 'शुद्ध देसी रोमांस' भी आई. इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत 'पीके', 'ब्योमकेश बख्शी', 'एम.एस. धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी', 'राब्ता', 'केदारनाथ', 'सोनचिरैया', 'छिछोरे' और 'ड्राइव' फिल्मों में काम किया. उनका अगली फिल्म 'दिल बेचारा' थी जिसे मुकेश छाबड़ा डायेक्ट कर रहे हैं.

(आत्‍महत्‍या किसी समस्‍या का समाधान नहीं है. अगर आपको सहारे की जरूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं जिसे मदद की दरकार है तो कृपया अपने नजदीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं.)

हेल्‍पलाइन नंबर:

AASRA: 91-22-27546669 (24 घंटे उपलब्ध)

स्‍नेहा फाउंडेशन: 91-44-24640050 (24 घंटे उपलब्ध)

वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ: 1860-2662-345 और 1800-2333-330 (24 घंटे उपलब्ध)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

iCall: (555)123-4567 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध: सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
एनजीओ: 18002094353 दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्‍ध)