बॉक्स ऑफिस ही नहीं अवॉर्ड समारोहों में भी बॉलीवुड का सहारा बनीं साउथ की हूबहू रीमेक, आइफा है इसकी मिसाल

आइफा में बेस्ट फिल्म का खिताब दृश्यम 2 को मिला जबकि विक्रम वेधा के लिए ऋतिक रोशन बेस्ट एक्टर का पुरस्कार जीत ले गिए. इस तरह आइफा में साउथ की फिल्मों का जलवा रहा. ऐसे में बॉलीवुड की कहानियों को लेकर चॉयस पर सवाल उठ जाता है.

बॉक्स ऑफिस ही नहीं अवॉर्ड समारोहों में भी बॉलीवुड का सहारा बनीं साउथ की हूबहू रीमेक, आइफा है इसकी मिसाल

साउथ की रीमेक का आइफा में रहा जलवा

नई दिल्ली:

बॉलीवुड फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पस्त साबित हो रही हैं. बॉलीवुड सुपरस्टार्स हर कोशिश कर रहे हैं लेकिन कमजोर कहानी ओर डायरेक्शन की वजह से गच्चा खाते जा रहे हैं. हालांकि वह लगातार रीमेक बना रहे हैं. जिसकी मिसाल किसी का भाई किसी की जान, भोला और शहजादा के नाम प्रमुखता से आते हैं. इन फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर सफर कामयाबी भरा नहीं रहा. लेकिन आप जानते हैं कि आइफा अवॉर्ड में बेस्ट एक्टर और बेस्ट फिल्म का पुरस्कार जीतने वाली मूवी भी साउथ की रीमेक हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं दृश्यम 2 और विक्रम वेधा की. यह दोनों ही फिल्में इसी नाम की साउथ की फिल्मों का रीमेक थीं.

अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (आइफा) में अजय देवगन की 'दृश्यम 2' ने बेस्ट फिल्म का पुरस्कार अपने नाम किया तो ऋतिक रोशन को 'विक्रम वेधा' के लिए बेस्ट एक्टर का पुरस्कार मिला. इस तरह यह दोनों ही पुरस्कार ऐसी फिल्मों के नाम रहे, जो सुपरहिट साउथ की फिल्मों के रीमेक रहे हैं. इस तरह कहा जा सकता है कि कहानी के मामले में बॉलीवुड के हाथ अभी तक बहुत कुछ नहीं लगा है. वह पूरी तरह से साउथ के दम पर ही गेम खेलता नजर आ रहा है.

5nr037cg

दृश्यम 2 इसी नाम की मलयालम फिल्म का रीमेक है. मलयालम रीमेक में मोहन लाल लीड रोल में नजर आए थे. इस फिल्म को जीतू जोसफ ने डायरेक्ट किया था. जबकि हिंदी फिल्म में अजय देवगन और तब्बू थे और यह हूबहू मलयालम फिल्म की रीमेक थी. फिल्म को अभिषेक पाठक ने डायरेक्ट किया था. 

loop6hk8
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर बात विक्रम वेधा की करें तो यह इसी नाम की तमिल फिल्म का रीमेक थी. तमिल फिल्म को पुष्कर-गायत्री ने डायरेक्ट किया था और हिंदी वर्जन को भी इन्होंने डायरेक्ट किया. तमिल में विजय सेतुपती और आर माधवन लीड रोल में थे जबकि हिंदी में ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की जोड़ी नजर आए. हालांकि फिल्म रंग नहीं जमा सकी और तमिल फिल्म जहां कल्ट फिल्म साबित हुई, वहीं विक्रम वेधा औसत एक्टिंग की वजह से बॉक्स ऑफिस पर कोई रंग नहीं जमा सकी.