सोहा अली ख़ान और मोहम्मद अज़रुद्दीन ने मिसेस सरगम कौशल को चुना मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022-2023

इस साल के सबसे प्रतिष्ठित आयोजनों में से एक मिसेस इंडिया इंक की प्रस्तुति मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2022-2023 का आयोजन 15 जून, 2022 को मुम्बई के गोरेगांव स्थित नेस्को सेंटर में किया गया.

सोहा अली ख़ान और मोहम्मद अज़रुद्दीन ने मिसेस सरगम कौशल को चुना मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022-2023

सरगम कौशल को चुना मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022-2023

नई दिल्ली:

इस साल के सबसे प्रतिष्ठित आयोजनों में से एक मिसेस इंडिया इंक की प्रस्तुति मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2022-2023 का आयोजन 15 जून, 2022 को मुम्बई के गोरेगांव स्थित नेस्को सेंटर में किया गया. मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2021 और मिसेस वर्ल्ड 2022 में नैशनल कॉस्ट्यूम का ख़िताब जीतनेवाली नवदीप कौर ने मिसेस सरगम कौशल के सिर पर विजेता का ताज सजाया. इस जीत के बाद मिसेस सरगम कौशल मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. उल्लेखनीय है कि पहले रनर-अप का ख़िताब जूही व्यास के हाथ लगा जबकि दूसरी रनर-अप का ख़िताब चाहत दलाल ने जीता. मिसेस सरगम कौशल को देशभर से प्रतियोगिता में हिस्सा लेने आईं कुल 51 प्रतिभागियों में से विजेता घोषित किया गया.

मिसेस इंडिया इंक के ग्रैंड फ़िनाले को सचिन कुम्हार ने होस्ट किया. प्रतियोगिता की प्रतिष्ठित जूरी में सोहा अली ख़ान, पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अज़रुद्दीन, विवेक ओबेरॉय, पूर्व मिस वर्ल्ड डॉ. अदिति गोवित्रिकर और फ़ैशन  डिज़ाइनर मासूमी मेवावाला शामिल थे.

ग़ौरतलब है कि सभी प्रतिभागियों को ग्रूमिंग सेशंस, तमाम तरह के सेमिनारों और कई विशेषज्ञों के मातहत प्रशिक्षण संबंधी कई दौर से गुज़रना पड़ा. एक विशेष पैनल व जूरी के सदस्यों द्वारा प्रतियोगिता के दौरान सभी प्रतिभागियों के प्रदर्शन का कई बार अवलोकन किया. इस प्रक्रिया में प्रतियोगिता की निदेशक मोहिनी शर्मा भी शामिल थीं. प्रतियोगिता के सेमी फ़ाइनल में पहुंचनेवाली महिलाओं को बड़ी ख़ूबसूरती के साथ पिंक पिकॉक काउचर की ओर से स्टाइल किया गया था.

जूरी की एक अहम सदस्य के तौर पर फ़िनाले में मौजूद सोहा अली ख़ान ने इस मौके पर कहा कि उन्हें मिसेस इंडिया इंक के साथ जुड़ने की अत्याधिक ख़ुशी है. उन्होंने कहा, "मुझे अच्छे से वो वक्त याद है जब राशि के सिर जीत का ताज रखा गया था और उसके बाद नवदीप ने यह ख़िताब जीता था. आपको क्या लगता है कि उन्हें मिसेस इंडिया वर्ल्ड का ख़िताब जीतते हुए देखकर मुझे क्या महसूस होगा? मैं कहना चाहती हूं कि मुझे मिसेस इंडिया इंक के साथ जुड़कर गर्व का एहसास हो रहा है. मैं एक ऐसी जूरी का हिस्सा बनकर बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं जहां से मैं तरह तरह की पृष्ठभूमि, संस्कृति, आस्था से जुड़ी महिलाओं को एक ही मंच पर देख पा रही हूं जहां आकर ये सभी महिलाएं अपने सपनों को सच करने की कोशिश करते हुए दिखाईं दे रहीं हैं. मेरे लिए यह देखना एक बेहद सुखद एहसास है कि ये सभी महिलाएं अपने अधिकारों के लिए लड़ने और अपनी आवाज़ बुलंद करने में सक्षम हैं. इन शादी-शुदा महिलाओं को अपनी प्रतिभा दर्शाने और अपने ख़्वाबों को पूरा करने के लिए एक बेहद सशक्त मंच प्रदान करने के लिए मैं मिसेस इंडिया इंक को तहे-दिल से शुक्रिया कहना चाहती हूं".

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से पहले इन सभी प्रतियोगियों को इंडस्ट्री के विशेषज्ञों के मातहत कड़ी ट्रेनिंग से गुज़रना पड़ा. इन सभी महिलाओं को प्रशिक्षित करनेवालों में रैम्प वॉक से जुड़ी एक्सपर्ट कविता खरायत, शो डायरेक्टर वाहबीज़ मेहता, हेयर व मेक-अप एक्सर्ट चिराग बम्बूत, त्वचा विशेषज्ञ डॉ. प्रवीण बानोडकर, होलिस्टिक एवं वेलनेस विशेषज्ञ कमालारुख ख़ान, डेंटल एक्पर्ट डॉ. नौरीन हेमानी, फ़िटनेस एक्सपर्ट जिन्नी शेख़, न्यूट्रिशन एवं डाइट एक्सपर्ट डॉ. वरुण कात्याल का अहम योगदान रहा.