फोटो में दिख रही ये एक्ट्रेस रही है साइकिलिंग-स्विमिंग की चैंपियन, अखबार में छपी एक तस्वीर ने बदल डाली जिंदगी, 86 साल में अब दिखती हैं ऐसी

फिल्मों में आने से पहले साइकिलिंग-स्विमिंग की नेशनल चैंपियन थीं ये एक्ट्रेस, स्पोर्टी लुक की वजह से मिली पहली फिल्म, पहचाना क्या?

फोटो में दिख रही ये एक्ट्रेस रही है साइकिलिंग-स्विमिंग की चैंपियन, अखबार में छपी एक तस्वीर ने बदल डाली जिंदगी, 86 साल में अब दिखती हैं ऐसी

साइकिलिंग-स्विमिंग की नेशनल विनर थी ये एक्ट्रेस, इस वजह से ऑफर हुई फिल्म

नई दिल्ली:

अपनी अदाकारी और कॉमिक टाइमिंग से हर दिल में जगह बनाने वाली ये  एक्ट्रेस फिल्मों में आने से पहले साइकिलिंग और स्विमिंग में नेशनल चैंपियन रह चुकी थीं. हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने से पहले वो स्पोर्ट्स में काफी एक्टिव थीं. उन्होंने अपने करियर में सबसे ज्यादा फिल्में मशहूर एक्टर महमूद के साथ की. दोनों की जोड़ी पर्दे पर काफी हिट हुआ करती थी. इस ब्लैक एंड वाइट तस्वीर में खड़ी खूबसूरत सी लड़की को देखकर क्या आप पहचान पाए कौन है बॉलीवुड की वो मशहूर अभिनेत्री जिसने स्पोर्ट्समैन नेशनल विनर से लेकर बॉलीवुड तक का सफर तय किया.  

स्पोर्टी लुक की वजह से मिली पहली फिल्म

हम बात कर रहे हैं गुजरे जमाने की एक्ट्रेस शुभा खोटे की, जिनकी कॉमिक टाइमिंग कमाल की थी. उनका जन्म 30 अगस्त 1936 को मुंबई के गिरगांव में हुआ था. फिल्मों में आने से पहले वह स्पोर्ट्स में एक्टिव थीं. इसी स्पोर्टी लुक के कारण उन्हें फिल्मों का ऑफर मिला था. शुभा खोटे अक्सर अपने गेम्स जीता करती थीं. इस वजह से न्यूजपेपर में उनकी फोटो छपती थीं. उनके लुक को देखकर डायरेक्टर अमिय चक्रवर्ती काफी प्रभावित हुए और अपने डिस्ट्रीब्यूटर कामथ साहब को उनके पास फिल्म का ऑफर लेकर भेजा. 

 कभी हुआ करता था टॉमबॉय लुक

जब कामथ शुभा के पास पहुंचे तो उनका लुक टॉमबॉय का था. उन्हें देखकर कामथ वापस आ गए, उन्हें लगा टॉमबॉय लुक वाली लड़की एक्ट्रेस कैसे बन सकती है. हालांकि, अमिय ने उनकी बात नहीं सुनी और खुद जाकर शुभा से मलिकर अपनी फिल्म 'सीमा' के लिए उन्हें फाइनल किया.

पहली फिल्म में ही चेहरे पर लगी गहरी चोट

शुभा खोटे जब अपनी पहली फिल्म 'सीमा' का एक सीन सूट कर रही थीं, तब उनके चेहरे पर गहरी चोट लग गई थी. उस सीन में शुभा को साइकिल से एक चोर का पीछा करना था. इसी सीन को शूट करते हुए वो घायल हो गई थीं. इस चोट को ठीक होने में करीब 45 दिन का वक्त लगा. इसके बाद सीन का शूट पूरा हो पाया था.

शुभा खोटे का फिल्मी करियर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शुभा खोटे दो पारियों में फिल्मी करियर को आगे बढ़ाया. पहला शादी के पहले और दूसरा शादी के बाद. अपनी दूसरी पारी में उन्होंने कई दमदार और हिट फिल्में दीं. इनमें 'गोलमाल', 'नसीब', 'कुली', 'हम दोनों', 'सागर', 'ख़ून भरी मांग', 'दिल है कि मानता नहीं', 'सौदागर', 'जुनून', 'अनाड़ी', 'वक्त हमारा है', 'संगदिल सनम', 'कोयला', 'सिर्फ तुम', 'शरारत', 'टॉयलेट एक प्रेम कथा और 'डबल एक्सएल' शामिल हैं. इसके साथ ही उन्होंने कई टीवी सीरियल्स पर भी काम किया है. इनमें 'जुनून', 'ज़बान संभाल के', 'एक राजा एक रानी', 'अंदाज़', 'दम दमा दम', 'बा बहु और बेबी' शामिल हैं.