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PVR Inox ने 'भूल चूक माफ' को सिनेमाघरों में रिलीज करवाया, लेकिन क्या इससे कुछ बदलेगा?

राजकुमार राव और वामीका गब्बी स्टारर फिल्म भूल चूक माफ अब 23 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. पहले यह फिल्म 9 मई को थिएटर में आने वाली थी, लेकिन रिलीज से एक दिन पहले Maddock Films ने घोषणा की कि फिल्म सीधे 16 मई को Prime Video पर रिलीज़ होगी.

PVR Inox ने 'भूल चूक माफ' को सिनेमाघरों में रिलीज करवाया, लेकिन क्या इससे कुछ बदलेगा?
सिनेमाघरों में रिलीज होगी भूल चूक माफ
नई दिल्ली:

राजकुमार राव और वामीका गब्बी स्टारर फिल्म भूल चूक माफ अब 23 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. पहले यह फिल्म 9 मई को थिएटर में आने वाली थी, लेकिन रिलीज से एक दिन पहले मैडोक फिल्म्स ने घोषणा की कि फिल्म सीधे 16 मई को प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी. इस फैसले से नाराज़ PVR Inox ने मैडोक फिल्म्स और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के खिलाफ ₹60 करोड़ का मुकदमा ठोक दिया. हालांकि अब मामला सुलझ चुका है. PVR Inox ने अपना केस वापस ले लिया है और मैडोक फिल्म्स फिर से थिएटर रिलीज़ के लिए तैयार हो गई है. मगर बड़ा सवाल ये है- क्या यह सब वाकई जरूरी था?

मैडोक फिल्म्स उन कुछ गिनी-चुनी कंपनियों में से है जो पोस्ट-कोविड एरा में भी थिएटर रिलीज़ को प्राथमिकता देती रही है. स्त्री 2,मुंज्या, ज़रा हटके जरा बचके जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया है. ऐसे स्टूडियो को कोर्ट में घसीटना कहीं से भी इंडस्ट्री के हित में नहीं लगता. PVR Inox की सबसे बड़ी आपत्ति 8 हफ्ते की पारंपरिक विंडो को लेकर थी. यानी थिएटर रिलीज के बाद OTT पर रिलीज के लिए 8 हफ्तों का इंतज़ार. लेकिन अब दर्शकों की आदतें बदल चुकी हैं. मौजूदा हालात जैसे कि भारत-पाक तनाव के दौर में लोग थिएटर की बजाय घर पर फिल्म देखना ज़्यादा पसंद कर रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, भूल चूक माफ अब 6 जून को OTT पर रिलीज़ होगी, यानी थिएटर को सिर्फ दो हफ्तों की एक्सक्लूसिव विंडो मिलेगी. ऐसे में PVR Inox का यह कदम कहीं न कहीं पुराने नियमों को थोपने जैसा लगता है, जो आज की ऑडियंस की सोच से मेल नहीं खाता.यह मामला दर्शाता है कि कैसे इंडस्ट्री अभी भी बदलाव के लिए तैयार नहीं है. मैडोक जैसे स्टूडियो के साथ सहयोग करने की बजाय उन्हें कटघरे में खड़ा करना, एक रचनात्मक साझेदारी के अवसर को बर्बाद करना है.

नतीजतन, भले ही भूल चूक माफ अब थिएटर में रिलीज़ हो रही है, लेकिन इसकी प्रोमोशन में जो रुकावट आई, उसका असर बॉक्स ऑफिस पर दिख सकता है. ये एक मिसाल है कि कैसे आपसी टकराव से नुकसान सभी का होता है- खासकर दर्शकों का.

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