PHOTOS: हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस थीं नर्गिस दत्त, अपने ऑनस्क्रीन बेटे से गुपचुप रचा ली थी शादी

नर्गिस ने फिल्मी पर्दे पर राजकपूर से खूब रोमांस किया. असल जिंदगी में उनकी प्रेम कहानी उतनी ही फिल्मी रही. जब उन्हें अपने ऑनस्क्रीन बेटे से प्यार हुआ, इकरार हुआ और शादी भी हुई, लेकिन उसे भी लंबे समय तक राज ही रखना पड़ा.

PHOTOS: हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस थीं नर्गिस दत्त, अपने ऑनस्क्रीन बेटे से गुपचुप रचा ली थी शादी

हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस थीं नर्गिस दत्त

नई दिल्ली :

मोहब्बत की दुनिया में एक दौर ऐसा भी था कि जब कोई लड़का किसी लड़की को प्रपोज करता था तो एक ही गाना रिकॉर्ड करके दिया जाता था- 'प्यार हुआ.. इकरार हुआ है...प्यार से फिर क्यों डरता है दिल'. आंखों में मोहब्बत का सैलाब समेटे हुए इस गाने में जान डालने वालीं एक्ट्रेस थीं नर्गिस. बाकमाल सादगी, बेजोड़ अदाकारी और बेमिसाल संवाद अदायगी ही जिनकी पहचान हुआ करती थी. नर्गिस ने फिल्मी पर्दे पर राजकपूर से खूब रोमांस किया. असल जिंदगी में उनकी प्रेम कहानी उतनी ही फिल्मी रही. जब उन्हें अपने ऑनस्क्रीन बेटे से प्यार हुआ, इकरार हुआ और शादी भी हुई, लेकिन उसे भी लंबे समय तक राज ही रखना पड़ा.

सुनील दत्त और नर्गिस की लव स्टोरी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है. फिल्म मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान सेट में आग लग गई. सुनील दत्त, अपनी ऑनस्क्रीन मदर को बचाने के लिए आग में कूद गए. सेट की आग तो बुझ गई लेकिन दोनों मोहब्बत की आग में सुलगने लगे, जिसका सिला शादी के रूप में सामने आया. 1958 में हुई शादी के एक साल बाद दोनों ने अपनी शादी का ऐलान किया.

शादी के बाद दोनों के तीन बच्चे हुए. दो बेटियां और एक बेटा संजय दत्त, जिन्हें पूरा बॉलीवुड संजू बाबा के नाम से जानता है. संजय दत्त अपनी मां के बहुत करीब थे. पर अफसोस ये कि अपनी बीमारी के चलते नर्गिस दत्त बेटे की पहली फिल्म रॉकी के रिलीज होने से पहले ही दुनिया को अलविदा कह कर चल बसीं.

1981 के आसपास की बात है जब नर्गिस दत्त को कैंसर डिटेक्ट हुआ. लंबे समय तक उन्होंने ये बीमारी पति से छुपा कर रखी. जब सुनील दत्त को इसका पता चला तब तक देर हो चुकी थी. हालांकि वो नर्गिस दत्त को इलाज के लिए विदेश लेकर भी गए पर नर्गिस कभी लौट कर न आ सकीं.

नर्गिस दत्त अपनी सादगी के लिए जितनी मशहूर थीं, उतनी ही तारीफें उनकी एक्टिंग की भी होती रही. देसी लिबास हो या वेस्टर्न आउटफिट नर्गिस दत्त का ग्रेस हमेशा हैरान करता रहा. अपने फिल्मी करियर में उन्हें एक नेशनल अवॉर्ड और एक फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला.उनके करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट हुई. इसके बाद 14 साल की उम्र में फिल्म तकदीर में वो लीड आर्टिस्ट लॉन्च हुई. अपने करियर में उन्होंने 16 फिल्में सिर्फ राज कपूर के साथ कीं. दोनों की जोड़ी की पहली फिल्म 1947 में आई आग थी, जिसमें नर्गिस के किरदार का नाम निम्मी था.

इस फिल्म के बाद दोनों ने कई फिल्मों ने काम किया और दोनों के अफेयर की खबरों ने भी जोर पकड़ा. कहा तो ये तक जाने लगा कि नर्गिस शादी के इंतजार में रहीं. लेकिन जब ये समझ आया कि राज कपूर अपने परिवार को कभी छोड़ नहीं पाएंगे तब उन्होंने राज कपूर से किनारा कर लिया.

ये भी देखें: सितारों से भरा आसमान: शिल्पा, करिश्मा और जान्हवी स्पॉट हुईं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com