Jiah Khan ने आमिर, अमिताभ और अक्षय के साथ की थी फिल्में, पढ़ें एक अदाकारा की अधूरी कहानी

नफीसा रिजवी खान (Nafisa Rizvi Khan), जिन्हें फिल्मी दुनिया में जिया खान (Jiah Khan) के नाम से जाना जाता था, आज उनकी डेथ एनिवर्सरी है.

Jiah Khan ने आमिर, अमिताभ और अक्षय के साथ की थी फिल्में, पढ़ें एक अदाकारा की अधूरी कहानी

जिया खान (Jiah Khan) के बारे में जानें खास बातें

नई दिल्ली :

नफीसा रिजवी खान (Nafisa Rizvi Khan), जिन्हें फिल्मी दुनिया में जिया खान (Jiah Khan) के नाम से जाना जाता था, आज उनकी डेथ एनिवर्सरी है. सिर्फ 25 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाली ये लड़की जिंदगी को पूरी तरह से नहीं जी सकी. सिर्फ तीन फिल्मों में बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स के साथ काम कर लिया, बड़े विज्ञापन कर लिए, और फिर जल्द ही दुनिया छोड़ दी. अपने छोटे से फिल्मी करियर में जिया खान ने इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ 19 साल की उम्र में काम किया था. इसके बाद आमिर खान और अक्षय कुमार जैसे अभिनेताओं के साथ स्क्रीन शेयर की. मगर 25 साल की छोटी सी उम्र में इस उभरती हुई कलाकार को आखिर ऐसा क्या हुआ कि उसने मौत को गले लगा लिया, यह राज अनसुलझा ही रह गया.

अमिताभ बच्चन के साथ जिया खान की 'नि:शब्द'
जिया खान ने बॉलीवुड में सिर्फ 3 फिल्में की थी. अमिताभ बच्चन के साथ 'निःशब्द (2007)' जिसमें एक 19 साल की लड़की को एक उम्रदराज शख्स के साथ इश्क हो जाता है. बिग बी को अपने से 44 साल छोटी जिया के साथ रोमांस करते देखना कई लोगों को हजम नहीं हुआ था.

'गजनी' में 'आमिर' और 'हाउसफुल' में अक्षय के साथ जिया
जिया की दूसरी फिल्म थी 'गजनी (2008)' जिसमें वह आमिर खान के साथ सेकेंड लीड थी. 'गजनी' फिल्म में वैसे तो ज्यादा चर्चा आमिर के रोल की हुई थी, लेकिन जिया का किरदार भी भुलाया नहीं जा सकता. जिया की आखिरी फिल्म 'हाउसफुल (2010)' थी, जिसमें उन्होंने अक्षय कुमार के साथ स्क्रीन शेयर की थी. जिया का रोल बहुत बड़ा नहीं था लेकिन अक्षय कुमार के साथ शुरूआती दृश्यों में जिया काफी पसंद की गई.


जिया खान और सूरज पंचोली की दोस्ती
जिया खान (Jiah Khan) की सूरज पंचोली (Suraj Pancholi) से मुलाकात सोशल मीडिया के जरिये हुई थी, जिया कैसे अपने से दो साल छोटे सूरज पंचोली के प्यार में पड़ गईं उन्हें खुद पता नहीं चला. आखिरकार प्यार में नाकाम होकर जिया ने एक सुसाइड नोट लिखा और फांसी लगा ली. सुसाइड नोट के चर्चे तो बहुत हुए लेकिन पब्लिक के बीच में वह कभी नहीं आ पाया. आज जिया खान को दुनिया को अलविदा कहे 8 साल हो चुके हैं. अपने छोटे से करियर में जिया ने एक अलग छाप छोड़ी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


3 जून, 2013 को दुनिया को कहा अलविदा
जिया ने आत्महत्या क्यों की, यह उस समय का सबसे विवादित विषय रहा. जिया की मां राबिया खान ने इन सबके लिए सूरज पंचोली को दोषी बताया और इसके लिए सूरज पंचोली को जेल भी जाना पड़ा. लेकिन सीबीआई जांच के बावजूद यह साबित नहीं हो पाया कि जिया खान की हत्या की गई थी. आखिरकार 2016 में सीबीआई ने सूरज पंचोली को हत्या के लिए उकसाने के सम्बंध में दोषी पाया और सजा सुना दी. जिया खान का मामला आत्महत्या का साबित हुआ. छह पन्नों के सुसाइड नोट में जिया खान ने आखिर ऐसा क्या लिखा था, यह राज ही रह गया