विज्ञापन
This Article is From Feb 14, 2022

राजनीति और राजनेताओं पर बनी ये खास फिल्में, आपने देखी हैं गांधी, मोदी और ठाकरे समेत ये फिल्में

राजनेताओं के जीवन को करीब से समझने को लेकर दर्शकों में हमेशा से दिलचस्पी रही है, इसीलिए तो राजनीति और राजनेताओं पर बनी ज्यादातर फिल्मों को खूब पसंद किया गया है. हम आपको कुछ ऐसी ही चुनिंदा फिल्मों के बारे में बता रहे हैं.

राजनीति और राजनेताओं पर बनी ये खास फिल्में, आपने देखी हैं गांधी, मोदी और ठाकरे समेत ये फिल्में
भारतीय नेताओं की जिंदगी पर बनी फिल्में
नई दिल्ली:

भले ही राजनीति में आपकी बहुत अधिक दिलचस्पी न हो लेकिन फिर भी ऐसा चर्चित चेहरे जिनकी कहानियां भारतीय राजनीति ही नहीं समाज पर भी अपना असर छोड़ती हैं उन्हें पर्दे पर देखना हर कोई पसंद करता है. ऐसे राजनेताओं के जीवन को करीब से समझने को लेकर दर्शकों में हमेशा से दिलचस्पी रही है. इसीलिए तो राजनीति और राजनेताओं पर बनी ज्यादातर फिल्मों को खूब पसंद भी किया गया है. इनमें महात्मा गांधी, बाल ठाकरे और सरदार पटेल जैसे नेताओं के नाम आते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चुनिंदा फिल्मों के बारे में बता रहे हैं.

गांधी

महात्मा गांधी पर कई फिल्में बन चुकी हैं. लेकिन रिचर्ड एटनबरो की 'गांधी (1982)' एक कालजयी फिल्म है, और आज भी इसे महात्मा गांधी पर बनी बेस्ट फिल्म माना जाता है.

ठाकरे
महाराष्ट्र की राजनीति का सबसे नामचीन चेहरा बाला साहेब ठाकरे की बायोपिक ठाकरे में नवाजुद्दीन सिद्दीकी लीड रोल में थे. फिल्म में नवाज के अभिनय को क्रिटिक्स ने भी खूब सराहा. फिल्म में ठाकरे की पत्नी मीना ठाकरे के किरदार में अमृता राव नजर आई थीं.

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर
2019 में रिलीज हुए फिल्म द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर में अनुपम खेर ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का किरदार निभाया. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के किरदार में सुजैन बर्नेट नजर आईं. वहीं फिल्म में अर्जुन माथुर और अहाना कुमरा ने राहुल और प्रियंका गांधी का रोल निभाया था. ये फिल्म मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार रहे संजय बारू की किताब पर बनी थी.

पीएम नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन की कहानी को दिखाती फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' में एक्टर विवेक ओबेरॉय ने मुख्य भूमिका निभाई. फिल्म को मेकर्स 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले रिलीज करना चाहते थे लेकिन इस पर हुए विवाद की वजह से फिल्म चुनाव के बाद रिलीज हो पाई.  

बाघिनी
ममता बनर्जी की राजनीति और उनके जीवन पर भी बांग्ला भाषा में एक फिल्म बनी थी, जिसका नाम था बाघिनी (2019). फिल्म में मुख्य किरदार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता की ही तरफ आक्रामक और पहनावे में सादगी से भरी नजर आती हैं, हालांकि फिल्म के मेकर्स का ये कहना था कि ये दीदी की बायोपिक नहीं है.

सुभाष चंद्र बोस दी फॉरगोटन हीरो
'सुभाष चंद्र बोस दी फॉरगोटन हीरो' फिल्म में सचिन खेड़ेकर ने नेताजी का किरदार निभाया था. नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन को इस फिल्म में दिखाया गया था.

सरदार
1994 में आई महान स्वतंत्रता सेनानी और देश के पहले उप प्रधानमंत्री रहे सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन पर बनी फिल्म 'सरदार' में परेश रावल ने उनका किरदार निभाया. फिल्म के जरिए इस महान नेता के जीवन को पर्दे पर बखूबी दर्शाया गया.

थलाइवी
तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के जीवन पर बनी फिल्म 'थलाइवी' में कंगना रनौत ने जयललिता की भूमिका निभाई. फिल्म में कंगना रनौत के लुक्स और अभिनय की खूब तारीफ हुई.

एनटीआर
लोकप्रिय नेता और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन टी रामाराव के जीवन पर बनी फिल्म में उनका किरदार उनके ही बेटे नंदमुरी बालकृष्ण ने निभाया. फिल्म 2019 में रिलीज हुई. एनटी रामाराव न केवल एक कुशल राजनेता थे बल्कि एक बेहद सफल अभिनेता भी थे. 

कैटरीना कैफ और विक्की कौशल एयरपोर्ट पर हाथों में हाथ डाले आए नजर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
GOAT Box Office Collection Day 3: द ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम का नहीं खत्म हुआ है जलवा, तलपती विजय की फिल्म ने 3 दिन में कमाए इतने करोड़
राजनीति और राजनेताओं पर बनी ये खास फिल्में, आपने देखी हैं गांधी, मोदी और ठाकरे समेत ये फिल्में
सोनाक्षी सिन्हा के पति जहीर इकबाल ने एक्ट्रेस से करवाया ऐसा काम जिसके बारे में उन्होंने कभी सपने में नहीं सोचा था
Next Article
सोनाक्षी सिन्हा के पति जहीर इकबाल ने एक्ट्रेस से करवाया ऐसा काम जिसके बारे में उन्होंने कभी सपने में नहीं सोचा था
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com