एआर रहमान ने पिता के निधन के बाद रखा था संगीत की दुनिया में कदम, फिर यूं तय की ऑस्कर और ग्रैमी तक राह

एआर रहमान (AR Rahman) का आज 54वां जन्मदिन है. एआर रहमान ने अपने म्यूजिक और अपनी सिंगिंग से लोगों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.

एआर रहमान ने पिता के निधन के बाद रखा था संगीत की दुनिया में कदम, फिर यूं तय की ऑस्कर और ग्रैमी तक राह

एआर रहमान (AR Rahman) ने मनाया अपना 54वां जन्मदिन

खास बातें

  • ए आर रहमान ने पिता के निधन के बाद रखा था म्यूजिक की दुनिया में कदम
  • ऑस्कर और ग्रैमी तक तय की म्यूजिक कंपोजर ने अपनी राह
  • म्यूजिक कंपोजर का है आज 54वां जन्मदिन
नई दिल्ली:

भारत के मशहूर म्यूजिक कंपोजर, सिंगर और म्यूजिक प्रोड्यूसर एआर रहमान (AR Rahman) का आज 54वां जन्मदिन है. एआर रहमान ने अपने म्यूजिक और अपनी सिंगिंग से लोगों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. अपनी गायकी से एआर रहमान ने न केवल भारत में बल्कि अमेरिका, पाकिस्तान बांग्लादेश, अरब और कई देशों में जबरदस्त पहचान बनाई है. ए आर रहमान ने अपने म्यूजिक के बारे में बात करते हुए कहा था कि म्यूजिक ने ही उन्हें हर चीज दी है, सम्मान, ऑस्कर्स, ग्रैमी, प्यार, पहचान और भी कई चीजें. 

ए आर रहमान (AR Rahman) को यूं तो बचपन से ही म्यूजिक में काफी दिलचस्पी थी. उन्होंने बचपन से ही कई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स बजाना सीख लिया था. लेकिन म्यूजिक की दुनिया में उन्होंने कदम अपने पिता के निधन के बाद रखा. एआर रहमान ने पिता के निधन के कारण स्कूल छोड़ दिया था और म्यूजिक की दुनिया में अपना कदम रखा. एआर रहमान ने भले ही अपनी स्कूली पढ़ाई न पूरी की हो, लेकिन उन्होंने लंदन म्यूजिकल कॉलेज में म्यूजिक सीखा. म्यूजिक कंपोजर के बॉलीवुड करियर की बात करें तो उन्होंने मणिरत्नम की 2002 में आई फिल्म रोजा के जरिए डेब्यू किया.

फिल्म रोजा में ए आर रहमान (AR Rahman) के असाधारण संगीत ने काफी सराहना बटोरी, साथ ही उन्हें रोजा फिल्म में उनके म्यूजिक के लिए कई खिताबों से भी नवाजा गया. साल 2008 में एआर रहमान को फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर्स' में उनके म्यूजिक के लिए ऑस्कर से भी नवाजा गया था, जो कि फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा खिताब माना जाता है. अपने करियर के दौरान एआर रहमान करीब छह नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं. इसके साथ ही उन्हें बाफ्ता अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है. ए आर रहमान के टॉप सॉन्ग्स की बात करें तो उनके सबसे मशहूर गानों में से एक है स्लमडॉग मिलियनेयर्स का जय हो सॉन्ग. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके अलावा ए आर रहमान (AR Rahman) के मशहूर गानों में 'दिल से' फिल्म का 'दिल से रे', 'लगान' फिल्म का 'चले चलो', 'स्वदेश' फिल्म का 'यह जो देश है मेरा' और 'गुरू' फिल्म का 'तेरे बिना' शामिल है.