कैटरीना कैफ और रश्मिका मंदाना के बाद डीपफेक वीडियो का शिकार हुईं आलिया भट्ट

अब आलिया भट्ट का भी डीपफेक वीडियो सामने आ गया है. जो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है. इस डीपफेक वीडियो में महिला अश्लील इशारे करती हुई दिखाई दे रही है.

कैटरीना कैफ और रश्मिका मंदाना के बाद डीपफेक वीडियो का शिकार हुईं आलिया भट्ट

डीपफेक वीडियो का शिकार हुईं आलिया भट्ट

नई दिल्ली:

बीते कुछ वक्त से डीप फेक वीडियो और तस्वीरों ने देश की कई हस्तियों के बेहद खराब छवि पेश की है. फिल्म सितारे भी इस एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) तकनीक की शिकार हो चुके हैं. बीते दिनों रश्मिका मंदाना, काजोल, कैटरीना कैफ और सारा तेंदुलकर सहित कई मशहूर हस्तियों के डीपफेक वीडियो ने इंटरनेट पर बवाल मचाया. इस बीच अब आलिया भट्ट का भी डीपफेक वीडियो सामने आ गया है. जो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है. इस डीपफेक वीडियो में महिला अश्लील इशारे करती हुई दिखाई दे रही है.

इस डीपफेक वीडियो में आलिया भट्ट के बदले हुए चेहरे वाली एक महिला को अश्लील इशारे करते हुए दिखाया गया है. इस तरह के डीपफेक वीडियो को लेकर केंद्र सरकार ने कहा है कि डीपफेक के निर्माण और प्रसार पर 1 लाख रुपये का जुर्माना और तीन साल की जेल की कड़ी सजा का प्रावधान है. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पिछले हफ्ते कहा था कि केंद्र जल्द ही ऐसी सामग्री के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए एक अधिकारी नियुक्त करेगा.

राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया कंपनियों को डीपफेक और मिसइन्फॉर्मेशन के खिलाफ सख्ती से क्रैकडाउन करने का निर्देश दिया है. सोशल मीडिया कंपनियों से कहा गया है डीपफेक जैसे कंटेंट और मिसइन्फॉर्मेशन को उनके प्लेटफार्म से जल्दी हटाना उनकी ज़िम्मेदारी है. सरकार ने एक विशेष अधिकारी भी नियुक्त करने का फैसला किया है, जो पीड़ित सोशल मीडिया यूजर को FIR दर्ज़ करने में मदद करेगा. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों से कहा है कि वो सात दिन के अंदर अपने टर्म्स ऑफ यूज को आईटी कानून और नियमों से सूचीबद्ध करें. मंत्रालय में सोशल मीडिया कंपनियों के साथ एक अहम बैठक के दौरान आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ये निर्देश जारी किया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com