• होम
  • ज्योतिष
  • Basant Panchami के दिन इन पौधों को लगाने से घर में बनी रहती है सुख-शांति और समृद्धि

Basant Panchami के दिन इन पौधों को लगाने से घर में बनी रहती है सुख-शांति और समृद्धि

Vastu shastra : बसंत पंचमी के अवसर पर पौधारोपण करना भी शुभ माना जाता है. इस दिन एक विशेष पौधे को लगाने से देवी की कृपा आप पर बनी रहेगी. ऐसा करने से घर में लक्ष्मी और सरस्वती दोनों का आशीर्वाद बना रहता है. तो चलिए जानते हैं उस पौधे का नाम.

Written by , Edited by Updated : January 26, 2023 10:31 AM IST
Basant Panchami के दिन इन पौधों को लगाने से घर में बनी रहती है सुख-शांति और समृद्धि
Basant Panchami 2023 : Vastu shastra में मयूर पंख वाले पौधे को घर में लगाने से देवी सरस्वती की कृपा अपने भक्तों पर खूब बरसती है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Basant Panchami 2023 : बसंत पंचमी के त्योहार को बस कुछ दिन बाकी है. यह पर्व देवी सरस्वती (goddess Saraswati) की पूजा पाठ और आराधना का होता है. इस दिन स्कूल कॉलेज में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है, देवी सरस्वती की फोटो पर माल्यार्पण कर उनकी प्रार्थना की जाती है.इसके अलावा बसंत पंचमी के अवसर पर पौधारोपण भी करना भी शुभ माना जाता है. इस दिन एक विशेष पौधे को लगाने से देवी की कृपा आप पर बनी रहेगी. ऐसा करने से घर में लक्ष्मी और सरस्वती दोनों का आशीर्वाद बना रहता है.

बसंत पंचमी को कौन से पौधे लगाने चाहिए

  • इस बार बसंत पंचमी का त्योहार 26 जनवरी को पड़ रहा है. ऐसे में लोग देश की गणतंत्रता का जश्न भी मनाएंगे और देवी सरस्वती की पूजा अर्चना भी.

  • वास्तु शास्त्र में मयूर पंख वाले पौधे को घर में लगाने से देवी सरस्वती की कृपा अपने भक्तों पर खूब बरसती है. इससे वह प्रसन्न होती हैं. इसे विद्या देने वाले पौधे के नाम से भी जाना जाता है.

  • आपको बता दें कि बसंत पंचमी माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ही मनाया जाता है. मोर पंख वाले पौधे को घर की उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. 

  • इस पौधे को उत्तर दिशा में लगाने से घर में धन-धान्य, सुख, शांति और समृद्धि आती है. लेकिन ये पौधा तभी लाभ पहुंचाता है जब उसकी ठीक ढंग से देखभाल हो. इस पौधे को मुरझाने नहीं देना चाहिए. सरस्वती पूजा के लिए पीले रंग के फूलों का उपयोग किया जाता है. 

  • पीला भोजन ग्रहण करना भी इस दिन शुभ होता है. इसके अलावा जरूरतमंदों को दान पूण्य और भोजन करवाना बहुत फलदायी होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)