"सेडर टेबल पर एक कुर्सी खाली रखें" : गाज़ा पट्टी में बंधकों के परिवारों का आह्वान

ओफिर एंग्रेस्ट ने कहा, "सेडर की रात करीब आ रही है और इस साल हमें एक खाली कुर्सी छोड़नी होगी". बता दें कि ओफिर के भाई माटन का 7 अक्टूबर को तेल अवीव में बंधक परिवारों की साप्ताहिक सभा के दौरान सैकडों लोगों के साथ अपहरण कर लिया गया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
इज़रायल का मानना है गाजा में 129 लोग बचे हैं, जिनमें से 34 लोगों को मृत मान लिया गया है.
तेल अवीव:

बंधक बनाए गए बंधकों के परिवारों ने शनिवार को यहूदी इजरायलियों से सोमवार को फसह की शुरुआत के अवसर पर अपने पारंपरिक सेडर भोजन में एक खाली कुर्सी छोड़ने की अपील की. ओफिर एंग्रेस्ट ने कहा, "सेडर की रात करीब आ रही है और इस साल हमें एक खाली कुर्सी छोड़नी होगी". बता दें कि ओफिर के भाई माटन का 7 अक्टूबर को तेल अवीव में बंधक परिवारों की साप्ताहिक सभा के दौरान सैकडों लोगों के साथ अपहरण कर लिया गया था.

यह घोषणा करते हुए वह इजरायली कैबिनेट (Israel Cabinet) को संबोधित कर रहे थे, उन्होंने कहा, "6 महीने से अधिक समय के बाद, आप बस मेरा और बंधकों के परिवारों का अपमान कर रहे हैं." इस विचार का इज़रायली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में समर्थन किया था.

हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़रायल पर अपने अभूतपूर्व हमले के दौरान लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था. इज़रायल का मानना है कि गाजा में 129 लोग बचे हैं, जिनमें से 34 लोगों को मृत मान लिया गया है. वहीं, नवंबर में युद्ध विराम के बाद लगभग 100 लोगों को रिहा कर दिया गया था. 

प्रसिद्ध इजरायली जासूस एली कोहेन की बेटी सोफी कोहेन बेन डोर ने भी सभा में बात की. उनके पिता को 1960 के दशक की शुरुआत में सीरिया में कुलीन वर्ग में घुसपैठ करने के बाद 1965 में दमिश्क में फांसी दे दी थी और उनका शव कभी भी इज़रायल नहीं लौटाया गया था. उन्होंने कहा, "उनका शव अभी भी सीरिया में एक अज्ञात स्थान पर 60 वर्षों से रखा हुआ है."

यह भी पढ़ें :

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर
Topics mentioned in this article