"चेहरे पर 'असली' तमाचा...": हिज़्बुल्लाह ने गाजा युद्ध बढ़ने पर इज़रायल को दी चेतावनी

एएफपी टैली के मुताबिक, इजरायल ने सीमावर्ती गांवों पर बमबारी की, जिससे लेबनान (Hezbollah) में करीब 142 हिजबुल्लाह लड़ाकों समेत 195 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
इजरायल को हिजबुल्लाह की चेतावनी.
नई दिल्ली:

इजरायल-गाजा युद्ध (Israel Gaza War) अब तक खत्म नहीं हुआ है कि इस बीच लेबनान के ईरान समर्थित आतंकी गुट के एक शीर्ष अधिकारी ने इजरायल को चेतावनी दी है. आतंकी गुट के अधिकारी ने कहा है कि अगर यहूदी देश ने लेबनान-इज़रायल सीमा पर संघर्ष को बढ़ाने की कोशिश की तो उसके "चेहरे पर असली तमाचा लगेगा". 7 अक्टूबर को हमास के इजरायल पर हमले के बाद से इजरायली सेना और हमास सहयोगी आतंकी गुट हिजबुल्लाह के बीच बॉर्डर पार से लगातार गोलीबारी हो रही है. 

ये भी पढ़ें-एक-दूसरे पर मिसाइल दागने के बाद आखिरकार तनाव कम करने पर सहमत हुए ईरान और पाकिस्तान

हिज्बुल्लाह के 195 से ज्यादा लोगों की मौत

एएफपी टैली के मुताबिक, इजरायल ने सीमावर्ती गांवों पर बमबारी की, जिससे लेबनान में करीब 142 हिज्बुल्लाह लड़ाकों समेत 195 से ज्यादा लोग मारे गए. वहीं इजरायली सेना का कहना है कि हिज्बुल्लाह के हमलों में उनके 15 लोगों की जान चली गई, जिनमें 9 सैनिक और छह नागरिक शामिल थे.

Advertisement

हिज़्बुल्लाह में नंबर-2 की हैसियत रखने वाले आतंकी नईम क़ासिम ने एक बयान में कहा, "अगर इज़रायल ने गाजा बॉर्डर पर हमले बढ़ाने की कोशिश की तो उसे जवाब में चेहरे पर असली तमाचा मिलेगा." हिज़्बुल्लाह के आतंकी ने कहा कि बॉर्डर पर स्थिरता गाजा में चल रही आक्रामकता की समाप्ति" पर निर्भर है. 

Advertisement

इजरायल ने लेबनान में 4 घरों को किया नष्ट

उसने कहा, "दुश्मन को पता होना चाहिए कि सामने वाला तैयार है, हम इस आक्रामकता को कभी खत्म न होने देने के सिद्धांत पर तैयारी कर रहे हैं. हम भी पूरी तरह से तैयार हैं." लेबनान के आधिकारिक न्यूज एजेंसी एनएनए और प्रभावित सीमा समुदाय के मेयर ने कहा कि उनकी टिप्पणी शुक्रवार को दक्षिणी लेबनान में इजरायली हवाई हमलों में करीब तीन घरों को "पूरी तरह से नष्ट" होने के बाद आई है.न्यूज एजेंसी ने बताया कि इजरायली एयरफोर्स ने इजरायल-लेबनान बॉर्डर के पास एक गांव कफर किला में आज सुबह चार घरों को निशाना बनाया, जबकि तीन घरों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया. एजेंसी के मुताबिक पांचवें घर को भी तोप से निशाना बनाया गया.

Advertisement

इज़रायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने केफ़र किला सेक्टर में "हिज़्बुल्लाह निगरानी चौकियों और आतंकवादी बुनियादी ढांचे के खिलाफ हवाई हमले किए और तोपखाने और टैंक से भी गोलाबारी की." गांव के मेयर हसन चिटे ने एएफपी को बताया कि कफ़र किला गांव में सिर्फ 100 लोग बचे हैं, लेकिन संयोग से बमबारी के समय नष्ट हुए घर खाली थे. 

Advertisement

इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच युद्ध तेज होने की संभावना

हिज्बुल्लाह ने शुक्रवार दोपहर को बॉर्डर पार तीन हमले किए जाने का दावा किया. जिनमें इजरायली सेना के खिलाफ दो हमले शामिल थे, इसके लिए बुर्कान मिसाइलों का प्रयोग किया गया. न्यूज एजेंसी एनएनए के मुताबिक, इस्लामी आतंकवादियों के संसदीय गुट के प्रमुख मोहम्मद राड ने शुक्रवार को कहा, "इजरायल लेबनान में इस्लामी प्रतिरोध के खिलाफ युद्ध के लिए तैयार नहीं है" बुधवार को, इजरायली सेना प्रमुख हरजी हलेवी ने कहा कि "आने वाले महीनों में इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच युद्ध की संभावना पहले की तुलना में बहुत ज्यादा है.वहीं इस संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी चिंता जताई है.

ये भी पढ़ें-वीडियो: गाजा यूनिवर्सिटी हुई बम धमाके से तबाह, अमेरिका ने इजरायल से मांगा स्पष्टीकरण

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: कहां है बाबा? सेवादार बोला अंदर आश्रम में, पुलिस बोली-यहां नहीं
Topics mentioned in this article