11 months ago
नई दिल्ली:

Israel Hamas War Live Updates: इजरायल-हमास युद्ध का आज 16वां दिन है. यह युद्ध अब एक भयंकर रूप ले चुका है. जिसमें हजारों की संख्या में लोग मारे गए है और भारी संख्या में लोग घायल हैं. इस युद्ध से जुड़ी ताजा अपडेट ये है कि इजरायल ने गाजा पर एयरस्ट्राइक किया है. जिसमें आज कम से कम 11 फिलिस्तीनी  के मारे जाने की खबर है. वहीं, गाजा ने कहा है कि इजरायल के हवाई हमलों में सैकड़ों बच्चों सहित कम से कम 4,385 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. इससे पहले इजरायल द्वारा चेतावनी दी गई थी कि वह गाजा के उत्तर में अपने हमलों को बढ़ाएगा.इसलिए इजरायल ने  गाजावासियों से दक्षिण की ओर जाने का आह्वान किया.जिसमें कहा गया था कि गाजा के लोग पनी सुरक्षा के लिए दक्षिण की ओर बढ़ें. इजरायली सेना प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा, "हम गाजा सिटी के क्षेत्र में हमला करना जारी रखेंगे और हमले बढ़ाएंगे."

Here are the Live Updates on Israel-Hamas War: 

Oct 22, 2023 23:52 (IST)
गाजा में छापेमारी के दौरान इजरायली सैनिक की मौत
इजरायल की सेना ने कहा है कि रविवार को हमास-नियंत्रित गाजा पट्टी पर हमले के दौरान एक एंटी-टैंक मिसाइल से एक इजरायली सैनिक की मौत हो गई. इजरायली सैनिक सीमा पार छापेमारी कर रहे हैं, जिसके बारे में सेना का कहना है कि इसका मकसद इलाके को खाली कराना और लापता लोगों और इलाके में आतंकवादी समूह हमास द्वारा बंदी बनाए गए लोगों के बारे में खुफिया जानकारी एकत्रित करना है. 

Oct 22, 2023 22:13 (IST)
इजरायली हवाई हमले में हमास के वरिष्ठ कमांडर की मौत : आईडीएफ
इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने घोषणा की है कि इजरायली विमानों ने रविवार को गाजा में हमास के रीजनल आर्टिलरी समूह के उप प्रमुख मुहम्मद कटामाश को मार गिराया है. 
Oct 22, 2023 21:48 (IST)
इजरायली सेना ने गलती से मिस्र के ठिकाने को बनाया निशाना
इजरायल की सेना ने रविवार को कहा कि उसके एक टैंक ने गलती से गाजा पट्टी की सीमा के पास मिस्र के एक ठिकाने को निशाना बनाया. इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने एक बयान में कहा घटना की जांच की जा रही है और विवरण की समीक्षा की जा रही है. साथ ही उन्‍होंने घटना को लेकर दुख जताया है. 

Oct 22, 2023 20:44 (IST)
इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष को हल करने का बलपूर्वक 'कोई रास्ता नहीं' है : चीन
चीन का मानना ​​​​है कि इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष को "बलपूर्वक हल करने का कोई तरीका नहीं है" और वह एक बार फिर युद्धविराम का आह्वान कर रहा है. विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि मध्य पूर्व के लिए उसके दूत ने मिस्र में यह अनुरोध किया है. मिस्र ने शनिवार को "शांति के लिए समिट" की मेजबानी की, जहां संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल और हमास के बीच दो सप्ताह से जारी युद्ध को समाप्त करने के लिए त्वरित कार्रवाई का आह्वान किया.
Oct 22, 2023 19:56 (IST)
फिलिस्‍तीन के लोगों के लिए भारत की ओर से मानवीय सहायता मिस्र पहुंची
विदेश मंत्रालय ने कहा कि फिलिस्तीन के लोगों के लिए भारत द्वारा भेजी गई मानवीय सहायता रविवार को मिस्र पहुंच गई है. मिस्र में भारतीय राजदूत अजीत गुप्ते ने फिलिस्‍तीन में भेजने के लिए मिस्र के रेड क्रिसेंट को राहत सामग्री सौंपी. 
Oct 22, 2023 19:15 (IST)
राहत सामग्री लेकर 17 ट्रकों का काफिला मिस्र से गाजा में दाखिल हुआ
राहत सामग्री लेकर 17 ट्रकों वाला सहायता काफिला रविवार को मिस्र से गाजा में दाखिल हुआ. इजरायल ने हमास के हमले के बाद से ही गाजा पर हमले कर रहा है, ऐसे में गाजा के लोगों के सामने संकट पैदा हो गया है. 
Advertisement
Oct 22, 2023 18:11 (IST)
'ऑपरेशन अजय' के तहत दो नेपालियों समेत 143 लोग लौट रहे हैं भारत
इजरायल-हमास संघर्ष के बीच इजरायल छोड़ने के इच्छुक दो नेपाली नागरिकों और चार शिशुओं सहित 143 लोगों को लेकर एक विशेष विमान 'ऑपरेशन अजय' के तहत रविवार को भारत के लिए रवाना हुआ. 12 अक्टूबर को ऑपरेशन अजय शुरू किया गया था, इस ऑपरेशन के तहत यह छठी उड़ान थी. 
Oct 22, 2023 18:06 (IST)
Explainer : इजरायल-हमास जंग में दोनों ओर से पहले जैसे ताबड़तोड़ हमले नहीं, जानिए क्‍या है नरमी की वजह
इजरायल और हमास के बीच दो हफ्ते से युद्ध जारी है. हालांकि अब इजरायल गाजा पट्टी पर उस तरह ताबड़तोड़ हमले नहीं कर रहा है, जैसा जंग के शुरुआती दिनों में कर रहा था. वहीं हमास भी उस तरह से इजरायल पर रॉकेट नहीं दाग रहा है. 
Advertisement
Oct 22, 2023 18:01 (IST)
राहत सामग्री लेकर मिस्र से गाजा में प्रवेश कर रहे हैं 17 ट्रक
इजरायल-हमास युद्ध में गाजा के लोगों की परेशानी को देखते हुए उन्‍हें राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है. मिस्र के रास्‍ते 17 ट्रक गाजा भेजे जा रहे हैं. 

Oct 22, 2023 17:21 (IST)
पोप फ्रांसिस ने इजरायल-हमास संघर्ष को खत्‍म करने की मांग की
पोप फ्रांसिस ने रविवार को हमास-इजरायल संघर्ष के बढ़ने की आशंकाओं के बीच इसे खत्‍म करने का अनुरोध किया है. साथ ही उन्‍होंने गाजा पट्टी में अधिक मानवीय सहायता की अनुमति देने का आह्वान किया है. उन्‍होंने रोम के सेंट पीटर स्‍क्‍वायर पर अपनी परंपरागत प्रार्थना के बाद कहा, "युद्ध हमेशा हार है, यह मानव भाईचारे का विनाश है. भाइयों, रुको! रुको!" 

Advertisement
Oct 22, 2023 16:42 (IST)
हिजबुल्लाह 'लेबनान को युद्ध में घसीट रहा है' : इजरायली सेना ने दी चेतावनी
इजरायल की सेना ने रविवार को कहा कि इजरायल पर हिजबुल्लाह के बढ़ते हमलों से "लेबनान के युद्ध में घसीटने" का खतरा है. सीमा पार से गोलीबारी के कारण व्यापक संघर्ष की आशंका बढ़ गई है. इजरायली अधिकारियों के अनुसार, लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह हमास के साथ संबद्ध है. 
Oct 22, 2023 15:13 (IST)
तुर्की ने गाजा के लिए भेजा मानवीय सहायता विमान
तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि हमने रविवार को गाजा के लिए मानवीय सहायता लेकर मेडिकल टीम और सप्लाई के साथ एक विमान इजिप्ट भेजा है. कोका ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट में कहा, एक्सपर्ट डॉक्टर अंकारा से इजिप्ट के लिए रवाना हो गए हैं. मंत्री द्वारा साझा किए गए फुटेज में उन बक्सों को दिखाया गया है जिन पर सहायता सामग्री को तुर्की के राष्ट्रपति विमान में लादा जा रहा है.
Advertisement
Oct 22, 2023 14:45 (IST)
Oct 22, 2023 14:37 (IST)
लेबनान बॉर्डर के करीब 14 अन्य समुदायों को खाली करने की योजना: IDF
इजरायल के रक्षा मंत्रालय और इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने रविवार को कहा कि वे लेबनान बॉर्डर के करीब 14 अन्य समुदायों को खाली करने की योजना बना रहे हैं. द टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यह निकासी योजना 14 अतिरिक्त समुदायों पर लागू होती हैं. द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, निकासी योजना में स्निर, डैन, बीट हिलेल, शीयर यशुव, हागोश्रिम, लिमन, मात्ज़ुवा, इलोन, गोरेन, गोर्नोट हागैलिल, इवन मेनाकेम, सासा, त्ज़िवोन और रामोत नफ्ताली समुदायों को शामिल किया गया है.

Oct 22, 2023 14:32 (IST)
हमास के साथ युद्ध के बीच दक्षिणी इजरायल के लोग घर छोड़कर यरूशलेम गए
Israel-Hamas war news: रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच दक्षिणी इज़राइल के लोग अपने घर छोड़कर यरूशलेम चले गए हैं, जहां सुनसान सड़कें और ऐतिहासिक वेस्ट बैंक दीवार यहां की भयावह स्थिति को बयां कर रही हैं. पहले भी कई फिलिस्तीनी (अरब) नागरिकों ने व्यावसायिक उद्देश्यों से यरूशलेम में रह रहे थे. हालाँकि, इजरायल और हमास के बीच चल रहे  युद्धके कारण उनके काम पर असर पड़ा है. उन्होंने अपने नुकसान के लिए मौजूदा हालात को जिम्मेदार ठहराया है. इलाके के टैक्सी ड्राइवर और दुकानदार हमास के हमले और इजरायली सैनिकों की जवाबी कार्रवाई से बेहद परेशान हैं.

Oct 22, 2023 12:15 (IST)
भारत ने गाजा के लोगों को मानवीय सहायता देने के लिए बढ़ाया मदद का हाथ
israel-Palestine conflict: इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध (Israel Gaza War) के बीच भारत ने मदद के लिए हाथ आगे बढा़ते हुए गाजा के लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजी है. विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा कि भारत गाजा के लोगों के लिए मदद भेज रहा है. उन्होंने बताया कि फिलिस्तीन के लोगों के लिए लगभग 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर IAF C-17 की फ्लाइट इजिप्ट में एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हो गई है.

Oct 22, 2023 11:30 (IST)
इजरायल के एयर स्ट्राइक में 55 लोग मारे गए : हमास का दावा
Israel-Palestine War: हमास ने इजरायल के एयर स्ट्राइक को लेकर एक बयान जारी किया है. हमास ने कहा है कि इजरायल की एयर स्ट्राइक में 55 लोगों की मौत हुई है. 

Oct 22, 2023 09:51 (IST)
Oct 22, 2023 09:50 (IST)
गाजा के अस्पतालों में चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था,संसाधनों की कमी से बच्चों के जीवन पर खतरा
Israel-Hamas War News Live: इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध से गाजा में स्थिति बदत्तर होती जा रही है. गाजा के अस्पतालों में संसाधनों की कमी से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है. अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा संगठन ने शनिवार को कहा कि गाजा के अस्पतालों में संसाधनों की भारी कमी है. गाजा में डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि समय से पहले जन्मे 130 बच्चों का जीवन ईंधन की कमी की वजह से खतरे में हैं. 
Oct 22, 2023 09:43 (IST)
इजरायल ने हमास पर जमीनी हमले के लिए टैंक और सैनिक किए तैनात
Israel-Hamas war news: इजरायल ने हमास को तबाह के मकसद से गाजा पर योजनाबद्ध तरीके से जमीनी हमले के लिए टैंक और सैनिक तैनात किए हैं. शनिवार को इजरायली सेना द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने सैनिकों से कहा, "हम हमास के गुर्गों और हमास के बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए गाजा पट्टी में जा रहे हैं और हमारे दिमाग में दो हफ्ते पहले किए गए हमले में जान गंवाने वाले लोगों की यादें होंगी."  इजरायली सेना द्वारा जारी फुटेज में दिखाया गया है कि इजरायली सैनिकों ने युद्ध के अगले चरण की तैयारी के लिए लाइव फायर ड्रिल किया है.
Oct 22, 2023 09:12 (IST)
हमास दो और बंधकों को रिहा करने को तैयार, इजरायल ने वापस लेने से किया इनकार
इजरायल और गाजा के बीच चल रहे युद्ध (Israel Gaza War) के बीच हमास ने इजिप्ट और कतर की मध्यस्थता के बाद अमेरिका के दो बंधकों को शुक्रवार को रिहा कर दिया.वहीं हमास ने दावा किया कि वह मानवीय आधार पर दो और बंधकों को रिहा करना चाहता था लेकिन इजरायल ने बंधकों को वापस लेने से इनकार कर दिया. अब इजरायल ने हमास के इस दावे को सिर्फ पब्लिसिटी बताया है. पूरी खबर पढ़ें...
Oct 22, 2023 08:22 (IST)
अमेरिका ने UN पर इजरायल की आत्मरक्षा का समर्थन करने का डाला दबाव : रिपोर्ट
Israel-Hamas War Live Updates: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक प्रस्ताव का मसौदा पेश किया है, जिसमें कहा गया है कि इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है.
Oct 22, 2023 08:06 (IST)
Oct 22, 2023 08:06 (IST)
इजरायल ने आतंकी हमले की प्लानिंग कर रहे हमास के गुर्गों को ढ़ेर करने का किया दावा
Israel-Hamas War News Live: इजरायल ने रविवार को दावा किया कि उसने वेस्ट बैंक के जेनिन में एक मस्जिद पर हवाई हमला कर हमास और इस्लामिक जिहाद के "आतंकवादी गुर्गों" को ढेर कर दिया. ये आतंकी किसी हमले की प्लानिंग कर रहे थे लेकिन इजरायली सेना ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया. पूरी खबर पढ़ें...