'Bihar candidates 2020'

- 25 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • India | Written by: मानस मिश्रा |मंगलवार अक्टूबर 13, 2020 12:43 PM IST
    बिहार विधानसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी इस समय काफी चर्चा में है. एनडीए की सहयोगी पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेता और पार्टी अध्यक्ष के पिता रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान लाइमलाइट में हैं. दरअसल बिहार में एनडीए के नेता सीएम नीतीश कुमार हैं और उन्हीं की अगुवाई में चुनाव लड़ा जाएगा. इस बात का ऐलान गृहमंत्री अमित शाह कई महीनों पहले कर चुके हैं. इसी बीच महागठबंधन से रिश्ता तोड़ जीतनराम मांझी भी एनडीए में आने का ऐलान कर चुके हैं. जीतनराम मांझी की पार्टी 'हम' की राजनीति भी दलितों के आसपास ही है. जबकि एनडीए में एलजेपी इस वोटबैंक पर पहले ही दावा करती आई है. एलजेपी नेताओं का कहना है कि सिर्फ एनडीए में आने का ऐलान कर देने से भर से जीतनराम मांझी गठबंधन का हिस्सा नहीं बन जाएंगे.
  • India | Written by: मानस मिश्रा |मंगलवार अक्टूबर 13, 2020 12:46 PM IST
    1952 में जन्में बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बीएस कॉलेज, पटना से बीएससी की डिग्री ली है.  पटना विश्वविद्यालय के छात्र नेता रहे सुशील मोदी 1973 में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव में महासचिव पद का चुनाव जीत चुके हैं. इसी दौरान लालू यादव  पटना विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष  थे. इस लिहाज से उन दिनों लालू यादव सुशील मोदी के बॉस थे.  सुशील मोदी बिहार प्रदेश छात्र संघर्ष समिति के भी सदस्य बने. ये वही संगठन है जिसने 1974 में लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में बिहार के प्रसिद्ध छात्र आंदोलन को पूरे देश में फैलाया. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा 1975 में घोषित आपालकाल के दौरान सुशील मोदी मीसा कानून के तहत 5 बार गिरफ्तार किये गये और इस दौरान उन्हें 24 महीने जेल में रहना पड़ा. 
  • India | Written by: मानस मिश्रा |मंगलवार अक्टूबर 13, 2020 12:45 PM IST
    लालू यादव परिवार के सबसे अलबेले सदस्य हैं तेज प्रताप यादव. वो कब क्या बयान दे देगें कोई नहीं जानता लेकिन उसका असर कितना होगा इसका अंदाजा खुद तेज प्रताप भी नहीं लगा पाते हैं. लेकिन तेज और तेजस्वी यादव दोनों की तुलना करें तो कई बार तेज प्रताप के भाषणों में लालू प्रसाद यादव का असर दिख जाता है. उनके भाषणों में तंज लालू प्रसाद यादव जैसे ही होते हैं. लेकिन तेज प्रताप के साथ दिक्कत ये है कि उनके साथ विवादों की एक लंबी फेरहिस्त भी जुड़ती चली जा रही है.
  • India | Written by: मानस मिश्रा |मंगलवार अक्टूबर 13, 2020 12:46 PM IST
    बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. चुनाव आयोग ने भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं और माना जा रहा है कि अब जल्द ही तारीखों का ऐलान हो सकता है. क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने भी साफ कह दिया है कि कोरोन संक्रमण की वजह से चुनाव को नहीं टाला जा सकता है. हालांकि विपक्षी दलों का मानना है कि इस महामारी के बीच चुनाव कराना ठीक नहीं है. इसके पीछे विपक्षी दलों की अपनी भी कुछ चिंताए हैं. हालांकि बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए और महागठबंधन के बीच मुकाबला है. एनडीए की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले से ही चेहरा घोषित हैं. लेकिन आरजेडी जहां तेजस्वी यादव को इस पद का दावेदार मान रही है लेकिन महागठबंधन की ओर से अभी तक इसकी औपचारिक घोषणा भी नहीं की गई है. एनडीए की तरह ही महागठबंधन में भी सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान है. इतना ही नहीं खुद आरजेडी में भी तेजस्वी से कई बड़े नेता अक्सर नाराज दिख जाते हैं. 
  • India | Written by: मानस मिश्रा |मंगलवार अक्टूबर 13, 2020 12:44 PM IST
    'नालंदा के मुन्ना' से लेकर बिहार के ‘सुशासन बाबू’ तक का सफर तय कर चुके नीतीश कुमार केंद्रीय रेल मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री पद का सफर तय कर चुके हैं. वैद्य राम लखन सिंह के बेटे नीतीश कुमार का जन्म  एक मई 1950 को पटना के बख्तियारपुर में हुआ था.  पटना इंजीनियरिंग कॉलेज से उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. छात्र जीवन में उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. वह जयप्रकाश नारायण के सम्पूर्ण क्रांति आंदोलन में भी शामिल हुए. 1985 में नीतीश कुमार पहली बार बिहार विधानसभा के सदस्य चुने गए थे. 1987 में उन्हें युवा लोकदल का अध्यक्ष बनाया गया था. 1989 में उन्हें बिहार में जनता दल का सचिव चुना गया. इसी साल वह बिहार से दिल्ली की ओर बढ़े और नौंवी लोकसभा के सांसद बने थे. 
और पढ़ें »

Bihar candidates 2020 वीडियो

Bihar candidates 2020 से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com