दिनेश कार्तिक के नामकरण का किस्सा है बेहद दिलचस्प, लिट्ल मास्टर सुनील गावस्कर के मशहूर विज्ञापन से है कनेक्शन

क्रिकेट खिलाड़ी दिनेश कार्तिक आईपीएल का भी जाना-माना नाम हैं, लेकिनआप जानते हैं क्रिकेट के इस दिग्गज खिलाड़ी का नाम दिनेश कैसे पड़ा?

दिनेश कार्तिक के नामकरण का किस्सा है बेहद दिलचस्प, लिट्ल मास्टर सुनील गावस्कर के मशहूर विज्ञापन से है कनेक्शन

टीवी के इस मशूहर विज्ञापन पर पड़ा था दिनेश कार्तिक का नाम

नई दिल्ली:

इन दिनों इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल की धूम मची हुई है. तमाम देसी-विदेशी खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से दर्शकों को दीवाना बना रहे हैं. उन्हीं में से एक खिलाड़ी के बचपन से आज हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैं. हम बात कर रहे हैं इंडियन क्रिकेटर और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के दिनेश कार्तिक की. लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर दिनेश कार्तिक का ये नाम कैसे पड़ा. दरअसल इसका खास कनेक्शन भारत के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर और उनके एक विज्ञापन से है. दिनेश कार्तिक के नामकरण के पीछे सुनील गावस्कर के टीवी के एक मशहूर विज्ञापन दिनेश सूटिंग्स का बड़ा अहम रोल रहा. चलिए जानते हैं दिनेश कार्तिक के नाम का कनेक्शन क्या है.

इस विज्ञापन में नजर आए थे सुनील गावस्कर 

सुनील गावस्कर इंडियन क्रिकेट के आइकॉन हैं. वो दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों की फेहरिस्त में आते हैं. सुनील गावस्कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार टेस्ट रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज थे. उन्होंने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. 1980 के दशक में ये स्टार खिलाड़ी ‘दिनेश सूटिंग' नाम के कपड़ों के ब्रांड के विज्ञापन में दिखाई दिए थे. इस  एडवरटाइजमेंट में, गावस्कर को बड़ी ही शालीनता के साथ बेसबॉल खेलते हुए देखा जा सकता है, जैसा कि उन्होंने बल्लेबाजी की क्रीज पर दिखाया था. उस समय इस विज्ञापन ने बहुत से लोगों को आकर्षित किया था क्योंकि उस समय किसी ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए क्रिकेटर को जरिया बनाना उतना आम नहीं था जितना कि आज है.

सुनील गावस्कर का विज्ञापन 

बता दें कि दिनेश के पिता कृष्ण कुमार सुनील गावस्कर के बहुत बड़े फैन हैं. साल 1985 में जब उनके घर बेटे का जन्म हुआ तब उन दिनों सुनील गावस्कर का दिनेश सूटिंग्स का विज्ञापन खूब चर्चाओं में था. उन्होंने सुनील गावस्कर को सम्मान देने के उद्देश्य से अपने बेटे का नाम दिनेश रखने का फैसला किया. वे दिनेश के अंदर सुनील गावस्कर की झलक देखते थे.

भारत के लिए खेले इतने मैच

दिनेश कार्तिक अपने पिता की अपेक्षाओं पर खरे भी उतरे. उन्होंने लगभग 180 से ज्यादा बार भारतीय टीम के लिए खेले हैं. दिनेश एक बेहतरीन विकेटकीपर होने के साथ-साथ शानदार बल्लेबाज भी रहे हैं. आईपीएल में वे रॉयल चलेंजेर टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं. मैदान पर अपने शानदार प्रदर्शन के साथ-साथ मैदान के बहार भी दिनेश अपने पारिवारिक कारणों के चलते भी सुर्ख़ियों में रहते हैं.

The Great Indian Kapil Show: महंगी दुकान, पुराने पकवान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com