वेब सीरीज 'द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस' के राइटर हैं शोभित सिन्हा, बोले- 'OTT के लिए लिखने पर हम कहानी से बंधे होते हैं'

हाल ही में रिलीज हुई सीरीज 'द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस' हर जगह सोशल मीडिया पर छाई हुई है. मीम्स, रील, सीरीज के डायलॉग हर रूप में वायरल हो रहे हैं.

वेब सीरीज 'द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस' के राइटर हैं शोभित सिन्हा, बोले- 'OTT के लिए लिखने पर हम कहानी से बंधे होते हैं'

शोभित सिन्हा फोटो

नई दिल्ली :

हाल ही में रिलीज हुई सीरीज 'द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस' हर जगह सोशल मीडिया पर छाई हुई है. मीम्स, रील, सीरीज के डायलॉग हर रूप में वायरल हो रहे हैं. इस वेब सीरीज के सुपर-कैचिंग डायलॉग्स लेखक शोभित सिन्हा ने लिखे हैं. 50 से अधिक कॉमिक शो के लेखक होने के नाते उन्होंने एक बार फिर हमें एक उत्कृष्ट कृति प्रदान की है. हाल ही में शोभित सिन्हा ने 'वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस' में अपने डायलॉग्स और फ्यूचर प्रोजेक्ट्स को लेकर बात की. क्या कहा उन्होंने, आइये जानते हैं.

आपके शो द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस को विशेष रूप से इसके संवादों के लिए प्यार से सम्मानित किया जा रहा है. ऐसे प्रभावशाली संवादों को लिखने की प्रक्रिया क्या थी?

जब संवाद लिखने की बात आती है तो सभी शैलियों में कॉमेडी मेरी पसंदीदा है. मुन्नेस की कहानी मथुरा पर आधारित है और एक यूपीईट होने के नाते, मैंने पहले ही इन सभी स्थितियों को देखा है. शादी के सीन से लेकर डेली लाइफ तक सब कुछ मैंने इसे जीया है. तो यह स्वाभाविक रूप से आया! इसके अलावा, उत्तर प्रदेश का अपना सेंस ऑफ ह्यूमर है, और मैं इससे असहमत नहीं हूं.

आप पहले भी कई कॉमिक शो में काम कर चुके हैं. एक ओटीटी सीरीज के लिए डायलॉग लिखना कितना मुश्किल था?

मैं यह नहीं कहूंगा कि यह मुश्किल है, बल्कि दोनों का अपना सार है, मज़ा! बेशक, यह अलग है. ओटीटी सीरीज के लिए डायलॉग लिखते समय हम कहानी से बंधे होते हैं और संदर्भ को दरकिनार नहीं कर सकते, लेकिन कॉमेडी शो में हमें संदर्भ से बाहर निकलने की आजादी होती है. इसके अलावा, ओटीटी श्रृंखला में हमें कॉमेडी शो के विपरीत भावनाओं से चिपके रहने की जरूरत है, जहां केवल पंच और वन-लाइनर्स ही शो चला सकते हैं.


10 कड़ियों की पूरी श्रृंखला में आपको किन दृश्यों के पंच लिखने में सबसे अधिक आनंद आया?

मुझे पूरी सीरीज के लिए डायलॉग लिखने में मजा आया. लेकिन अगर मुझे कुछ चुनना पड़े, तो मुझे ओपनिंग शॉट लिखना पसंद था, जहां हमें वॉयसओवर के जरिए मुन्नेस के चरित्र का वर्णन करना था. एक मध्यमवर्गीय, औसत दिखने वाले लड़के के लिए लिखना मनोरंजक था जो अविवाहित है. इसके अलावा, मुझे एपिसोड 9 के सुमित्रा दृश्य के लिए संवादों को लिखना भी पसंद था.

आप कैसे सोचते हैं कि संवादों ने द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस के लिए दीवानगी को प्रभावित किया है?

संवाद लोगों के चरित्र को परिभाषित करता है. वे स्टैंड-अप कॉमेडी की तरह ही पूरे शो को हिट बना सकते हैं. सही समय पर सटीक संवादों का सही उपयोग एक श्रृंखला को एक उत्कृष्ट कृति बना सकता है.

कृपया हमें अपनी भविष्य की परियोजनाओं के बारे में बताएं. आप और क्या काम कर रहे हैं?

मेरे पास आगामी परियोजनाओं की एक छोटी सूची है, जिसमें डे 180 नामक एक लघु फिल्म भी शामिल है जिसे अमेज़ॅन प्राइम पर रिलीज़ किया जाएगा. मैंने इसे लिखा और निर्देशित किया है. मैं रवि दुबे की फिल्म 'वी' का लेखक भी हूं. मैं 'बाल बाल बचे' नामक एक पारिवारिक नाटक पर भी काम कर रहा हूं, जिसमें सई मांजरेकर और 'लव की अरेंज मैरिज' नामक एक फिल्म है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वूट सेलेक्ट पर शोभित सिन्हा की द ग्रेट वेडिंग ऑफ मुन्नेस की स्ट्रीमिंग हो रही है. वहीं उनके दूसरे शो केस तो बनता है पर भी प्यार की बरसात हो रही है. हमें उम्मीद है कि उनके भविष्य के सभी प्रोजेक्ट भी हिट होंगे.