Neeraj Chopra ने भारत को दिलाया सिल्वर, PM मोदी जी बोले- 'भारतीय खेलों के लिए विशेष क्षण..'

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. नीरज विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय बने तो वहीं पहले पुरूष भारतीय भी बने हैं.

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. नीरज विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय बने तो वहीं पहले पुरूष भारतीय भी बने हैं. नीरज से पहले विश्व चैम्पियनशिप में एकमात्र मेडल 2003 में पेरिस में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में कांस्य जीता था. सोशल मीडिया पर नीरज के मेडल जीतने पर लोग बधाई दे रहे हैं. फैन्स जमकर इसपर रिएक्ट कर रहे हैं. 

बता दें कि नीरज द्वारा सिल्वर मेडल जीतने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी ट्वीट कर बधाई दिया है. पीएम ने इसे भारतीय खेलों का विषेष क्षण बताया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा,  'हमारे सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक द्वारा एक बड़ी उपलब्धि. नीरज चोपड़ा, WorldChampionships में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने पर बधाई. यह भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है. नीरज को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.'

फाउल से शुरूआत करने वाले चोपड़ा ने शानदार वापसी करते हुए दूसरे प्रयास में 82 . 39, तीसरे में 86 . 37 और चौथे प्रयास में 88 . 13 मीटर का थ्रो फेंका जो सत्र का उनका चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उनका पांचवां और छठा प्रयास फाउल रहा . ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 90 . 54 मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि चेक गणराज्य के याकूब वालडेश को कांस्य पदक मिला जिन्होंने 88 . 09 मीटर का थ्रो फेंका. भारत के रोहित यादव 78 . 72 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दसवें स्थान पर रहे.


चोपड़ा ने पिछले साल तोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था और निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले वह पहले भारतीय हैं. पीटर्स ने 90 . 21 मीटर से शुरूआत की और उनका उसके बाद 90 . 46 , 87 . 21, 88.11, 85 . 83 मीटर के थ्रो फेंके.पांच प्रयासों के बाद ही उनका स्वर्ण सुनिश्चित हो गया था लेकिन उन्होंने छठा थ्रो 90 . 54 मीटर फेंका जो उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो रहा. चोपड़ा ने ग्रुप ए क्वालीफिकेशन में शुरूआत की और 88 . 39 मीटर का थ्रो फेंका था जो उनके कैरियर का तीसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो था.गत चैम्पियन पीटर्स ने ग्रुप बी में 89 . 91 मीटर का थ्रो लगाकर पहला स्थान हासिल किया था. 

चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन 89 . 94 मीटर का है. उन्होंने लंदन विश्व चैम्पियनशिप 2017 में खेला था लेकिन फाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर पाये थे. दोहा में 2019 विश्व चैम्पियनशिप में वह कोहनी के आपरेशन के कारण नहीं खेल सके थे.

चोपड़ा ने इस सत्र में दो बार पीटर्स को हराया था जबकि पीटर्स जून में डायमंड लीग में विजयी रहे थे. पीटर्स अब सत्र में छह बार 90 मीटर से अधिक का थ्रो फेंक चुके हैं जबकि चोपड़ा अभी तक यह बाधा पार नहीं कर पाये हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोहित ग्रुप बी में 80 . 42 मीटर का थ्रो फेंककर छठे स्थान पर और कुल 11वें स्थान पर रहे थे. उनका सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 82 . 54 मीटर है जो उन्होंने राष्ट्रीय अंतर प्रांत चैम्पियनशिप में पिछले महीने हासिल करके रजत पदक जीता था.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)