आपके भी बच्चे की हाइट है कम, बढ़ाने के लिए सही डाइट या दवाइयों से भी ज्यादा असरदार हैं ये चीजें

Children Hight Growth: मां-बाप अकसर अपने बच्चे की कम हाइट को लेकर चिंता में रहते हैं. तमाम इलाज कराने के बाद भी उन्हें ये एहसास नहीं होता कि इन चीजों का भी बच्चे के सही ग्रोथ में जरूरी स्थान हैं.

आपके भी बच्चे की हाइट है कम, बढ़ाने के लिए सही डाइट या दवाइयों से भी ज्यादा असरदार हैं ये चीजें

Kids Height Growth: इन बातों का रखा ध्यान तो बच्चे की हइट बढ़ने लगेगी

खास बातें

  • क्या आपके भी बच्चे की हाइट हैं कम.
  • डाइट और एक्सरसाइज के साथ जरूरी हैं ये चीजें.
  • ध्यान रखा इन बातों का तो बच्चे की हाइट बढ़ेगी.

Children height growth tips: भारत में आमतौर पर सभी मां-बाप (Parents) अपने बच्चे की हाइट को लेकर चिंता में रहते हैं. वे हर एक चीज अपनाने को तैयार होते हैं जिससे उनका बच्चा उनसे लंबा हो जाए. जेनेटिक्स प्रौबलम (Genetic Problem), डाइट में कमी (Diet Problem), कम शारीरिक गतिविधि (less Physical Activity), जैसी चीजें बच्चे के छोटे हाइट के लिए जिम्मेदार बातें हो सकती हैं. वैसे तो इस तरह के मामलों में पहले डॉक्टर को कंसल्ट करना चाहिए. लेकिन कुछ ऐसी मामुली बातें हैं जिनका ध्यान रखकर और उन्हें अपने घर पर पालन करके बच्चे की ग्रोथ (Child's Growth) को तेज किया जा सकता हैं.

बहुत पतले हो कुछ खाते क्यों नहीं, क्या आपको भी सुनने पड़ते हैं ये तानें, तो आज से ये खाना कर दें शुरू, हो जाएंगे हट्टे कट्टे

सही ग्रोथ के लिए इन बातों का ध्यान रखें (Keep these things in mind for better growth)

1. खुश रहने से बढ़ेगी हाइट

एक्सपर्ट बताते हैं कि बच्चों की हाइट बढ़ाने में उनकी मेंटल खुशी (Mental Happiness) जरूरी होती हैं. हमारे शरीर में कई ऐसे हार्मोंस (Hormones) होते हैं जो मेंटली खुश रहने से हाइट और ओवरऑल बॉडी ग्रोथ में मदद करते हैं. इसलिए एक सही पैरेंट होने के नाते आप अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा खुश रखने की कोशिश करें. अपने बच्चे को जितना मुमकिन हो उतना तनाव (Stress) से दूर रखें.

Latest and Breaking News on NDTV

2. सही माहौल है जरूरी

आपको अपने घर का माहौल (Environment) सही और खुशनुमा रखने की जरूरत हैं. इससे आपका बच्चा भावनात्मक रूप (Emotionally) से स्वस्थ रहेगा जिससे ग्रोथ की प्रक्रिया को बुस्ट मिलता हैं. ऐसा माहौल बनाने की कोशिश करें जिसमें आपका बच्चा आपसे अपने दिल और मन की सारी बात खुलकर बता सके.

3. जेनेटिक्स का है मेन रोल

हर मां-बाप को ये समझना जरूरी हैं कि उनके बच्चे की हाइट या ओवरऑल ग्रोथ 60% तक जेनेटिक्स (Genetics) पर निर्भर करती हैं. किसी की हाइट छोटी या बड़ी पूरी तरह से जेनेटिक्स से आती हैं. इसे बदला नहीं जा सकता हैं मगर बेहतर बनाने का प्रयास जरूर किया जा सकता हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

4. आत्मविश्वासी बनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने बच्चे के आत्मविश्वास (Self Confidence) को हमेशा बनाएं रखें. उन्हें हर बार कुछ बड़ा और बेहतर करने के लिए प्रेरित करें. उनके अच्छे कामों की सराहना करना ना भूलें. इससे उन्हें हर परिस्थीति का सामना करने की शक्ति मिलती हैं.  (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)