चेहरे पर दिखना शुरू हो गई हैं झुर्रियां तो सोने से पहले कर लें ये काम, Wrinkles की दिक्कत होने लगेगी कम 

Wrinkles Home Remedies: रात के समय चेहरे पर कुछ चीजें लगाना झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर साबित होता है. त्वचा दिखने लगती है जवां-जवां. 

चेहरे पर दिखना शुरू हो गई हैं झुर्रियां तो सोने से पहले कर लें ये काम, Wrinkles की दिक्कत होने लगेगी कम 

Wrinkle Reducing Tips: झुर्रियां इस तरह से हो सकती हैं कम. 

Skin Care Tips: उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा पर झुर्रियां आना शुरू हो जाती हैं. झुर्रियों का निकलना प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे रोका जा सकता है. लेकिन, त्वचा की सही तरह से देखरेख की जाए तो झुर्रियां (Wrinkles) निकलने की गति थोड़ी धीमी पड़ सकती है. यहां ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो झुर्रियों को हल्का करने में मददगार साबित हो सकती हैं. इनका इस्तेमाल आप रात के समय आराम से कर सकते हैं. जानिए कौन-कौनसी हैं ये चीजें. 

गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए ये 3 योगासन कर सकते हैं आप, दिक्कत दूर हो जाएगी

झुर्रियां कम करने के तरीके | Home Remedies To Reduce Wrinkles 

नारियल का तेल 

त्वचा के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों से नारियल का तेल (Coconut Oil) फायदेमंद साबित होता है. नारियल का तेल लगाने पर त्वचा पर चमक और निखार नजर आता है और झुर्रियां भी कम हो सकती हैं. ऑर्गेनिक नारियल का तेल लें और चेहरे पर लगाकर कुछ देर मलें. इसे रातभर लगाकर रखा जा सकता है. 

चेहरा धोने के लिए फेस वॉश की जगह इन 4 चीजों का भी कर सकते हैं इस्तेमाल, त्वचा खिल जाती है 

विटामिन ई 

त्वचा के लिए विटामन ई भी फायदेमंद होता है. विटामिन ई के इस्तेमाल के लिए इसे जस का तस हथेली पर लेकर चेहरे पर मलें. आप सिर्फ झुर्रियों वाले हिस्से पर भी इसे लगा सकते हैं. विटामिन ई को रातभर लगाकर भी रखा जा सकता है या कुछ घंटे भी लगाए रख सकते हैं. इससे चेहरा हाइड्रेट होता है और उसे जरूरी नमी भी मिलती है. 

एलोवेरा 

एलोवेरा जैल हर स्किन टाइप के लिए अच्छा साबित होता है. इससे त्वचा की मालिश करें और रातभर लगाकर रखें. एलोवेरा (Aloe Vera) स्किन की डेड स्किन सेल्स को हटाता है, स्किन को मॉइश्चराइज करता है, चेहरे पर चमक लाता है और स्किन को मुलायम बनाता है सो अलग. झुर्रियां कम करने में भी इसके फायदे देखे जा सकते हैं. 

ऑलिव ऑयल 

जिस तरह त्वचा के लिए नारियल तेल अच्छा होता है, उतने ही फायदे ऑलिव ऑयल से भी मिलते हैं. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को लेकर चेहरे पर लगाने से इसके एंटी-एजिंग गुणों को त्वचा सोख लेती है. आप रोजाना रात में भी इस तेल को लगा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.