फलों के साथ इन चीजों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए हो सकता है बुरा, इसलिए कभी साथ नहीं खानी चाहिए ये चीजें

Worst Food Combinations: कई तरह के फलों या सब्जियों को साथ खाना आपकी और आपके बच्चे की सेहत के लिए बुरा हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो कौनसी चीजे हैं जिन्हें साथ में नहीं खाना चाहिए.

फलों के साथ इन चीजों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए हो सकता है बुरा, इसलिए कभी साथ नहीं खानी चाहिए ये चीजें

Foods To Avoid: इन चीजों को साथ खाने से करना चाहिए परहेज.

Worst Fruits Combination: ये तो हम सभी जानते हैं कि फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और उन्हें अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें दूसरे फलों के साथ (Food Combination) नहीं खाना चाहिए. कुछ फलों (Fruits) को मिक्स करके खाने से आपके पाचन (Digestion) और ओवरऑल हेल्थ पर असर पड़ सकता है. इसलिए यह समझना जरूरी है कि कुछ फलों का सेवन दूसरे फलों और फूड के साथ नहीं करना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन से फल है जिन्हें दूसरे फल या फ़ूड प्रोडक्ट्स के साथ नहीं मिलाना चाहिए. 

बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण के लिए प्रोटीन है जरूरी, ये 5 चीजें आज से ही खिलाना कर दें शुरु

साथ में कभी नहीं खाने चाहिए ये फूड | Foods That Should Not Be Eaten Together 

गाजर के साथ संतरा

गाजर और संतरे को मिलाना बहुत खतरनाक हो सकता है. ये कॉम्बिनेशन हार्ट और किडनी को डैमेज कर सकता है.  इसलिए गाजर को संतरे के साथ मिलाकर बिल्कुल ना खाएं. 

पपीता और नींबू

पपीता और नींबू एक डेडली कॉम्बिनेशन है.  नींबू के साथ पपीता का संयोजन एनीमिया और हीमोग्लोबिन इम्बैलेंस का कारण बन सकता है. यही नहीं खासतौर पर बच्चों के लिए तो ये कॉन्बिनेशन बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

संतरा और दूध

संतरे और दूध (Milk) का एक साथ सेवन आपके डाइजेशन के साथ-साथ कई तरह की परेशानियों की वजह बन सकता है. संतरे में मौजूद एसिड उन एंजाइमों को नष्ट कर देगा जो अनाज में मौजूद स्टार्च को पचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. अगर आप दूध में संतरे का कॉन्बिनेशन मिलाकर पीने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें क्योंकि यह अपच (Indigestion) के खतरे को कई गुना ज्यादा बढ़ा सकता है.

 अमरूद और केला

 एक तरफ जहां केला और अमरूद दोनों ही अपनी-अपनी जगह पर बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं, वहीं अगर अमरूद और केले को मिलाकर खाया जाए तो ये कई तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ा सकता है. दोनों का कॉन्बिनेशन बनाकर खाने से जी मिचलाना, गैस बनने (Gas) और सिर दर्द (Headache) जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

केला और पुडिंग 

केले और पुडिंग का कॉम्बिनेशन पचाना बेहद मुश्किल है. इससे बॉडी में टॉक्सिन्स प्रोड्यूस होता है जो बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com