विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2017

दुनिया की 10 खूबसूरत जगह, जहां घूम सकते हैं बिना वीजा के

27 सितंबर यानी आज वर्ल्ड टूरिस्ट डे है इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे देश के बारे में जहां आप बिना वीजा के इन 10 देशों की सैर कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
दुनिया की 10 खूबसूरत जगह, जहां घूम सकते हैं बिना वीजा के
फिजी सहित इन 10 देशों में घूम सकत हैं बिना वीजा के.
नई दिल्ली: अगर पूछा जाए कि एक भारतीय होने के नाते आपको बिना वीजा के किस देश में इंट्री मिल सकती है, तो आपको जवाब निश्चित तौर पर नेपाल और भूटान होगा. अगर हम कहें कि इसके अलावा भी बहुत से देश हैं, जहां आप बिना वीजा के एंट्री कर सकते हैं, तो शायद आप चौंक जाएंगे. हालांकि यह सच है. नेपाल भूटान के अलावा दुनिया के ऐसे बहुत से देश हैं, जहां आप बिना वीजा के जा सकते हैं. 27 सितंबर यानी आज वर्ल्ड टूरिस्ट डे है इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे देश के बारे में जहां आप बिना वीजा के इन 10 देशों की सैर कर सकते हैं.

पढ़ें- विदेश घूमना है? तुरंत टिकेट कटवा लीजिए, ये 8 देश हैं भारत से सस्ते​

फिजी 
आधिकारिक रूप से गौर करें तो फ़िजी द्वीप समूह को गणराज्य के नाम से जाना जाता है. बता दें कि यह दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेशिया में एक द्वीप देश है. यह न्यूज़ीलैंड के नॉर्थ आईलैंड से करीब 2000 किमी उत्तर-पूर्व में स्थित है. बेहतरीन प्राकृतिक नजारों के नजरिए से ये देश काफी धनी है. बड़ी और अच्‍छी बात ये है कि यहां पर घूमने के लिए आपको वीजा जैसी झंझटों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

पढ़ें- घूमने फिरने के हैं शौकीन, तो इन 10 तरह के ट्रैवलर में से कौन से हैं आप?

सेशल्स
'विजिटर्स परमिट' लेकर भारतीय यात्री सेशल्स में तीन महीने तक रह सकते हैं. सुंदर समुद्री किनारों के अलावा सेशल्स में ईको टूरिज्म भी जोर पकड़ रहा है.
 
sheshels

थाईलैंड
शॉपिंग के गढ़ के रूप में काफी मशहूर हो चुके थाईलैंड में खूबसूरत द्वीप, गुफाएं और साफ नीले रंग के समुद्र वाले तट भी हैं. थाईलैंड के एयर पोर्ट पर उतरने के बाद वीसा ले सकते हैं.

पढ़ें- घूमने के लिए विदेशों का नहीं भारत का करें रुख..​
 
thailand

भूटान
भारतीयों के अलावा बांग्लादेश और मालदीव के नागरिकों को भी भूटान जाने के लिए वीसा की कोई जरूरत नहीं है. हिमालय की ऊंचाईयों पर बसे इस छोटे से देश में कई हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित टाइगर्स नेस्ट बौद्ध मठ बहुत पवित्र स्थल माना जाता है.
 
bhutan

मालदीव
यहां के लिए भी भारतीयों को पहले से वीसा लेने की कोई जरूरत नहीं. अपना होटल बुक कीजिए, बैंक अकाउंट की कुछ जानकारी जमा कीजिए और बाकी काम हवाई जहाज में बैठने के बाद कर सकते हैं. सफेद रेतीले समुद्री किनारे आपका मन मोहने को तैयार मिलेंगे.
 
maldives

श्रीलंका
दो दिनों की ट्रिप के लिए भारतीयों को कोई वीसा फीस नहीं देनी पड़ती. सीधे हवाई जहाज से पहुंचिए और श्रीलंका के समृद्ध वन्य जीवन, खूबसूरत समुद्री तटों और बहुरंगी संस्कृति का लुत्फ उठाइए. लंबे समय तक घूमना चाहें तो कुछ वीसा फीस भरनी पड़ेगी.
 
sri lanka

नेपाल
हिमालय पर्वत की श्रृंखलाएं, बौद्ध मठ, मंदिर, घने जंगलों की सैर - हर तरह के टूरिस्ट के लिए यहां कुछ ना कुछ मिलेगा. वीसा की चिंता किए बिना भारतीय सीधे निकल सकते हैं नेपाल की यात्रा पर.
 
nepal

बोलिविया
बोलिविया दक्षिणी अमरीका का एक देश है. इसमें करीब नौ राज्य शामिल हैं. इससे भी बड़ी बात ये है कि यहां पर 2006 से एवो मोरालेस देश के राष्ट्रपति पद पर हैं. इस देश को भी आप बिना वीजा के घूम सकते हैं.
 
bolivia

जमैका
ग्रेटर एंटीलिज पर स्थित एक द्वीप राष्ट्र है जमैका. 234 किमी लंबाई और 80 किमी चौड़ाई वाले इस द्वीप राष्ट्र का कुल विस्तार 19, 100 वर्ग किमी है. कैरेबियन सागर में स्थित यह देश क्यूबा से 145 किमी दक्षिण और हैती से 190 किमी पश्चिम में स्थित है. खूबसूरती की बात करें तो इस शब्‍द के नए मायनों से परिचित कराएगी आपको ये जगह, वो भी बिना वीजा.
 
jamaica

मॉरिशस
हिंद महासागर में बसे इस ज्वालामुखी द्वीप देश के ट्रॉपिकल नजारों का आनंद उठाने पहुंचिए. बिना वीसा की चिंता किए तैयारी कीजिए सफेद रेत पर पीना कोलाडा पीते हुए सुस्ताने की.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
दुनिया की 10 खूबसूरत जगह, जहां घूम सकते हैं बिना वीजा के
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;