विज्ञापन

World Tourism Day 2024: आज पर्यटन दिवस पर जानिए उत्तराखंड की उन 5 जगहों के बारे में जहां एक बार तो जरूर जाना चाहिए

World Tourism Day: हर साल 27 सितंबर के दिन विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. ट्रैवल लवर्स यहां जान सकते हैं घूमने की कुछ बेहद खास जगहों के बारे में. 

World Tourism Day 2024: आज पर्यटन दिवस पर जानिए उत्तराखंड की उन 5 जगहों के बारे में जहां एक बार तो जरूर जाना चाहिए
Places To Visit In Uttarakhand: घूमने के लिए परफेक्ट हैं उत्तराखंड की ये जगहें. 

Travel: घूमने-फिरने के शौकीन बहुत अच्छे से समझ सकते हैं विश्व पर्यटन दिवस का महत्व. हर साल 27 सितंबर के दिन विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. पर्यटन (Tourism) दुनियाभर को सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक तौर पर जोड़ता है. पर्यटन ही कई देशों की अर्थव्यवस्था को संभाले हुए है. टूरिज्म के इसी महत्व को उजागर करने और टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए ही हर साल विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरूआत साल 1997 से हुई थी. आज विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर जानिए उत्तराखंड की उन जगहों के बारे में जहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. इन जगहों पर एक बार घूम आएंगे तो बार-बार मन करेगा यहां होकर आने का. 

एक्सपर्ट ने बताया ग्लोइंग स्किन के लिए कमाल की ड्रिंक बनाने का तरीका, अंदर से आता है निखार

उत्तराखंड में घूमने की बेस्ट जगहें | Best Places To Visit In Uttarakhand 

अल्मोड़ा 

अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है अल्मोड़ा. यहां का नजारा आंखों से सीधा दिल में उतर जाता है. अल्मोड़ा के ट्रैवल पैकेज आसानी से मिल जाते हैं और आप खुद भी अल्मोड़ा का प्लान बना सकते हैं. अल्मोड़ा जाने से पहले वहां के मौसम का हाल एक बार जरूर ले लें. जनवरी से दिसंबर तक कभी भी अल्मोड़ा घूमने निकला जा सकता है. 

चोपता 

उत्तराखंड की सबसे मशहूर जगहों में से एक है चोपता. ऋषिकेश या देहरादून से होते हुए चोपता (Chopta) निकला जा सकता है. कम से कम 2 रातों और 3 दिनों के लिए चोपता जरूर जाएं. चोपता में ट्रेकिंग करते हुए जाया जाता है. यहां पहुंचकर लगता है जैसे आप प्रकृति की गोद में बैठे हैं. 

गंगोत्री 

सफेद बर्फ की चादर से घिरे हुए पहाड़ आपको गंगोत्री में दिख सकते हैं. यह एक धार्मिक जगह भी है जहां से ट्रेकिंग करते हुए कई मंदिरों तक पहुंचा जा सकता है. गंगोत्री की खूबसूरती इसे बेहतरीन ट्रेवल डेस्टिनेशन (Travel Destination) बनाती है. यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर के बीच है. 

कानाताल 

माना जाता है कि भगवान शिव माता सती के मृत शरीर को अपने त्रिशूल पर रखकर इसी जगह पर लाए थे. यहां माता सती का सुरकुंडा देवी मंदिर भी है. कानाताल घूमने के लिए कई अलग-अलग टूरिज्म पैकेज मिल जाते हैं जिन्हें आप अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं. 

मुक्तेश्वर 

उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में मुक्तेश्वर (Mukteshwar) को गिना जाता है. दोस्तों, परिवार और पार्टनर के साथ भी मुक्तेश्वर जाया जा सकता है. मुक्तेश्वर में पेड़ों से लेकर ताल वगैरह सब देखने को मिल जाता है. पूरे सालभर में मुक्तेश्वर कभी भी जा सकते हैं लेकिन मार्च से जून और अक्टूबर से नवंबर का समय सबसे सही होता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आंखों की धुंधलाहट को दूर कर सकते हैं ये 5 सुपरफूड, आज से ही बना लीजिए डाइट का हिस्सा
World Tourism Day 2024: आज पर्यटन दिवस पर जानिए उत्तराखंड की उन 5 जगहों के बारे में जहां एक बार तो जरूर जाना चाहिए
किस दिन रखा जाएगा सितंबर का आखिरी प्रदोष व्रत, जानिए किस तरह किया जा सकता है महादेव का पूजन 
Next Article
किस दिन रखा जाएगा सितंबर का आखिरी प्रदोष व्रत, जानिए किस तरह किया जा सकता है महादेव का पूजन 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com