World Television Day 2020: जानें, क्यों मनाया जाता है विश्व टेलीविजन दिवस ? क्या है इसका इतिहास ?

World Television Day 2020: टेलीविज़न के दैनिक मूल्य को उजागर करने के लिए विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है, जो संचार और वैश्वीकरण में अहम भूमिका निभाता है.

World Television Day 2020: जानें, क्यों मनाया जाता है विश्व टेलीविजन दिवस ? क्या है इसका इतिहास ?

World Television Day 2020: जानें, क्यों मनाया जाता है विश्व टेलीविजन दिवस ? क्या है इसका इतिहास ?

World Television Day 2020: टेलीविज़न के दैनिक मूल्य को उजागर करने के लिए विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है, जो संचार और वैश्वीकरण में अहम भूमिका निभाता है. इसके महत्व को रेखांकित करने के लिए ही हर साल 21 नवंबर को विश्व टेलिविजन दिवस मनाया जाता है. टेलिविजन जनसंचार का एक ऐसा माध्यम है, जिससे मनोरंजन, शिक्षा, खबर और राजनीति से जुड़ी गतिविधियों के बारे में सूचनाएं मिलती हैं. यह शिक्षा और मनोरंजन दोनों का एक स्वास्थ्यपरक स्रोत है. यह सूचना प्रदान करके समाज में अहम भूमिका निभाता है.

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, टेलीविजन वीडियो उपभोग का सबसे बड़ा स्रोत है. वैश्विक निकाय ने कहा, "दुनिया भर में टीवी घरों की संख्या 2017 में 1.63 मिलियन से बढ़कर 1.74 बिलियन हो जाएगी." विश्व टेलीविजन दिवस दृश्य मीडिया की शक्ति की याद दिलाता है और यह जनमत को आकार देने और विश्व राजनीति को प्रभावित करने में मदद करता है.

विश्व टेलीविजन दिवस का इतिहास

पहला विश्व टेलीविजन मंच 21 नवंबर 1996 को हुआ और संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में चिह्नित किया. संचार और वैश्वीकरण में टेलीविजन नाटकों की भूमिका के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थानीय और वैश्विक स्तर पर बैठकें इस दिन होती हैं.

वैश्विक अवलोकन दिवस प्रसारण मीडिया की भूमिका को स्वीकार करता है. लेखक, पत्रकार, ब्लॉगर और माध्यम से जुड़े अन्य लोग इस दिन को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं. टेलीविजन प्रसारण के उभरते और पारंपरिक रूपों के बीच बातचीत हमारे समुदायों और हमारे ग्रह के सामने आने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक शानदार अवसर पैदा करती है. विश्व टेलीविजन दिवस भी सरकारों, समाचार संगठनों और व्यक्तियों की प्रतिबद्धता को चिह्नित करता है.

यह भी पढ़ें- 

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर टीना अंबानी ने किया स्पेशल पोस्ट, इन्हें बताया अपनी लाइफ में सबसे Special

International Men's Day: पुरुष अपने दूध के गिलास में मिलाएं दालचीनी, सोने में पहले करें सेवन, मिलेंग ये शानदार फायदे!

World Toilet Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व शौचालय दिवस ? जानें इसका इतिहास और उद्देश्य

National Epilepsy Day 2020: इन कारणों से होती है मिर्गी, ऐसे पहचानें मिर्गी के लक्षण जानें जोखिम कारक और बहुत कुछ

Children's Day 2020: हर साल 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है Children's Day?


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com