विज्ञापन

World Hepatitis Day: इन कारणों से मानसून में बढ़ जाता है हेपेटाइटिस का खतरा, बचाव का तरीका जानें यहां

टीकाकरण हेपेटाइटिस ए से बचाव के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है.यह टीका इस वायरस से लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करता है.

World Hepatitis Day: इन कारणों से मानसून में बढ़ जाता है हेपेटाइटिस का खतरा, बचाव का तरीका जानें यहां
जलभराव और स्थिर पानी को रोकें, जो मच्छरों को आकर्षित कर सकता है जो अन्य बीमारियां फैलाते हैं.

Monsoon care tips : मानसून का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन साथ ही वायरल बीमारियों का खतरा भी बढ़ाता है. आपको बता दें कि हेपेटाइटिस, खास तौर से ए और ई, इस समय भोजन और पानी के स्रोतों के दूषित होने के कारण एक बड़ी चिंता का विषय है. ये वायरस मुख्य रूप से फेकल-ओरल रूट के जरिए फैलते हैं, जिससे लिवर में सूजन और भूख न लगना, बुखार, मतली, उल्टी, पेट में तकलीफ, ढीले मल, गहरे रंग का यूरिन और पीलिया जैसी परेशानियां होने लगती है. 

क्या आप सिर्फ जांघों या बाजुओं की बजाय अपने पूरे शरीर को टोन करना चाहते हैं? तो ये 3 योगासन करिए रोज

ऐसे में आपको मानसून के मौसम में हेपेटाइटिस जैसी बीमारी से बचने के लिए यहां पर कुछ उपाय बताए जा रहे हैं जिससे आप इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं...

हेपेटाइटिस से बचने के उपाय | Ways to avoid hepatitis

 आपको बता दें कि मानसून के मौसम में दूषित पानी हेपेटाइटिस ए और ई का मुख्य कारण है ऐसे में इसकी शुद्धता पर कैसे ध्यान दें इस बारे में आपके नीचे बताया जा रहा है-

हमेशा भरोसेमंद ब्रांड का बोतलबंद पानी या फिर उबला पानी पिएं. पानी उबालने से ज्यादातर रोगाणु मर जाते हैं, जिससे पीना सुरक्षित हो जाता है.

सुनिश्चित करें कि आपका भोजन अच्छी तरह से पका हुआ हो.कच्ची सब्ज़ियां खाने से बचें क्योंकि उन्हें दूषित पानी से धोया जा सकता है. कच्चे या अधपके समुद्री भोजन का सेवन हेपेटाइटिस के जोखिम को बढ़ा सकता है. ऐसे में आप समुद्री भोजन के सेवन से बचिए. 

बाहर खाते समय, अच्छी स्वच्छता बनाए रखने वाली जगहों को प्राथमिकता दें. वहीं, आप स्ट्रीट फूड, खाने से बचिए. इसके अलावा अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोएं, खासकर शौचालय का उपयोग करने के बाद और भोजन को खाने से पहले. 

इसके अलावा अपने आस-पास स्वच्छ और सूखा वातावरण बनाए रखें. जलभराव और स्थिर पानी को रोकें, क्योंकि इससे मच्छर बढ़ सकते हैं बीमारियां फैलाते हैं.

इस बात का रखें ध्यान

वैक्सीन लगवाएं

टीकाकरण हेपेटाइटिस ए से बचाव के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. यह टीका इस वायरस से लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करता है. खासकर तब जब आप उच्च जोखिम में हैं या उन क्षेत्रों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, जहां हेपेटाइटिस ए फैला हुआ है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इन नैचुरल तरीकों से अपने रूखे बेजान पड़ गए होंठों को करिए पिंक, बहुत आसान सा है नुस्खा
World Hepatitis Day: इन कारणों से मानसून में बढ़ जाता है हेपेटाइटिस का खतरा, बचाव का तरीका जानें यहां
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Next Article
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com