World Bee Day: आज है विश्व मधुमक्खी दिवस, जानिए किस तरह घर पर कर सकते हैं असली और नकली शहद की पहचान  

World Bee Day 2023: मधुमक्खियों के महत्व के प्रति जागरूकता फैलाना भी विश्व मधुमक्खी दिवस का मकसद होता है. इस दिन कृषि जगत में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. 

World Bee Day: आज है विश्व मधुमक्खी दिवस, जानिए किस तरह घर पर कर सकते हैं असली और नकली शहद की पहचान  

Real Vs Fake Honey: जानिए किस तरह असली और नकली शहद की पहचान की जाती है. 

World Bee Day 2023: मधुमक्खियां परागणकों की गिनती में आती हैं जो ना सिर्फ खेती बल्कि प्रकृति के बैलेंस को बनाए रखने में भी विशेष भूमिका निभाती हैं. मधुमक्खियों और अन्य परागणकों के पालन पर जोर देने और इनके महत्व को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 मई का दिन विश्व मधुमक्खी दिवस के रूप में घोषित किया है. इस दिन मधुमक्खी (Bee) पालन के अनुसंधान और विकास, इस क्षेत्र की चुनौतियों, साझेदारी और समाधान पर चर्चा की जाती है.
ग्लोबल वॉर्मिंग, प्रदूषण और अन्य कारणों से प्रकृति को लगातार पहुंचने वाले नुकसान के चलते मधुमक्खियों का जीवन खतरे में बना हुआ है. इसलिए भी इस दिन को मनाने का विशेष महत्व है. मधुमक्खियों से हमें उत्पाद के रूप में शहद (Honey) मिलता है. हालांकि, शहद की मांग ज्यादा हो और उत्पादन कम तो बाजार में नकली शहद भी बिकना शुरू हो जाता है जोकि सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और गंभीर समस्याओं की वजह बन जाता है. ऐसे में असली शहद (Real Honey) की पहचान करना अनिवार्य होता है. यहां जानिए किस तरह असली और नकली शहद के बीच पहचान की जा सकती है. 

अगर आपका बच्चा भी घुटने मोड़कर बैठता है, तो डॉक्टर से जानिए क्या हो सकते हैं नुकसान 

असली और नकली शहद कैसे पहचानें | How To Identify Real Vs Fake Honey 

शहद एक नहीं बल्कि अनेक गुणों से भरपूर होता है और इसके सेवन से सेहत को बहुत से फायदे मिलते हैं. आपका शहद शुद्ध (Pure Honey) है या नहीं इस वीडियो में बताया जा रहा है. वीडियो में बताए अनुसार आप भी शहद के असली और नकली होने की पहचान कर सकते हैं. 

शहद पहचानने का पहला तरीका है कि आप आप किसी कटोरे में शहद डालें और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर घुमाएं. अगर शहद मधुमक्खी के छत्ते के पैटर्न का दिखने लगे तो मतलब वो शुद्ध है. अगर शहद पानी में घुलने लगे और छत्ते जैसा पैटर्न नजर ना आए तो इसका मतलब है कि शहद नकली है और इसमें चीनी मिली हुई है. 

शुद्ध शहद पहचानने का एक तरीका यह भी है कि आप इसकी खुशबू सूंघ सकते हैं. शुद्ध शहद से खुशबू आती है. शुद्ध शहद गर्मियों में पिघल जाता है और सर्दियों में जम जाता है. शुद्ध शहद में रूई की बत्ती जलाने पर बत्ती जल जाती है जबकि नकली शहद (Fake Honey) में नहीं जलती. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कान्स एक्सक्लूसिव: एक्टर विजय वर्मा बोले, "निर्देशक मुझसे ज्यादा मुझमें ढूंढते हैं"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com