Women health : प्रेगनेंसी में Green Tea पीना कितना सही कितना गलत, जानिए यहां

Pregnancy and green tea : प्रेगनेंसी के दौरान ग्रीन टी पीने को लेकर लोगों के दिमाग में कई सवाल होते हैं कि पीना चाहिए या नहीं. इसका जवाब आपको लेख में मिल जाएगा.

Women health : प्रेगनेंसी में Green Tea पीना कितना सही कितना गलत, जानिए यहां

Pregnancy : प्रेगनेंसी में ग्रीन टी पीना सुरक्षित होता है, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

खास बातें

  • ब्लड शुगर के लिए अच्छा होता है.
  • प्रेगनेंसी में 3 से 4 कप ही पिएं.
  • स्ट्रोक होने के खतरे को कम करती है ग्रीन टी.

Pregnancy health tips : गर्भावस्था एक महिला के जीवन का ऐसा फेज होता है जिसमें कई बड़े बदलाव होते हैं जीवन में. वह एक नए रिश्ते में प्रवेश कर रही होती है. इस दौरान शारीरिक बनावट से लेकर खान-पान में बदलाव होता है. इस दौरान कुछ लोग मीठा तो कुछ खट्टा और तीखा खाना पसंद करते हैं. इसमें डाइट बहुत सोच समझकर लेनी पड़ती है. प्रेगनेंसी के दौरान ग्रीन टी (pregnancy and green tea) पीने को लेकर लोगों के दिमाग में कई सवाल होते हैं कि पीना चाहिए या नहीं. इसका जवाब आपको लेख में मिल जाएगा.

प्रेगनेंसी में ग्रीन टी पीना सही या गलत

- प्रेगनेंसी में ग्रीन टी पीना सुरक्षित होता है. लेकिन प्रेगनेंट महिलाओं को इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. ज्यादा पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. प्रेगनेंसी में 3 से 4 कप ग्रीन टी पीना चाहिए. गर्भावस्था में कैफीन 200एमजी से कम पीना चाहिए. एक कप ग्रीन टी में 35 एमजी कैफीन होता है. 

m22s2me8

Photo Credit: unsplash

- गर्भावस्था के दौरान ग्रीन टी (green tea) पीना ब्लड प्रेशर (blood sugar) को कंट्रोल में रखता है. इससे इम्यूनिटी (immunity) भी मजबूत होती है. इसेक अलावा यह चिंता और तनाव (stress) कम करने का भी काम बखूबी करती है. यह दिल (heart health) को भी स्वास्थ्य रखती है. गर्भावस्था में आने वाली मितली से भी ग्रीन टी छुटकारा दिलाती है. यह कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने का काम करती है. 

- इसके अलावा ग्रीन टी स्ट्रोक (stroke) के खतरे को भी कम करती है. इसे लाफस्टाइल में शामिल करने से डायबिटीज (diabetes) का खतरा भी कम होता है. ग्रीन टी इंसुलिन और शुगर का लेवल कंट्रोल (sugar level) करने में सहायक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com