बालों का टूटना, झड़ना और सफेद होना 11 दिन में होगा कम, बरगद की छाल ऐसे करना है इस्तेमाल

हम आपको एक और असरदार घरेलू उपाय (home remedy to stop hair fall) बताने वाले हैं जिससे 11 दिन के अंदर बाल से जुड़ी (hair problem) सभी समस्याओं से छुटकारा मिला जाएगा.

बालों का टूटना, झड़ना और सफेद होना 11 दिन में होगा कम, बरगद की छाल ऐसे करना है इस्तेमाल

इस लेख में हम आपको बरगद की छाल से कैसे हेयर ऑयल तेल (banyan hair oil) तैयार करना है, इसके बारे में बताने वाले हैं.

White hair home remedy tips : बालों का झड़ना, टूटना और सफेद होने (white hair\grey hair) से छुटकारा पाने के रोज नए-नए नुस्खे बताते हैं. इसी कड़ी में हम आपको एक और असरदार घरेलू उपाय (home remedy for stop hair fall) बताने वाले हैं जिससे 11 दिन के अंदर बाल से जुड़ी (hair problem) सभी समस्याओं से छुटकारा मिला जाएगा. इस लेख में हम आपको बरगद की छाल से कैसे हेयर ऑयल तेल (banyan hair oil) तैयार करना है, इसके बारे में बताने वाले हैं.

बरगद की छाल से करें तेल तैयार

आपको 100 ग्राम बरगद की छाल छोटा-छोटा काटकर 250 ग्राम तिल के तेल में डालकर अच्छे से उबाल लीजिए. जब इसका रंग काला हो जाए तो गैस बंद कर लीजिए. अब आप इसको एक कंटेनर में छानकर रख लीजिए. इसके बाद इस तेल से हर सप्ताह में स्कैल्प को अच्छे से मालिश दीजिए. ऐसा करने से आपको 15 दिन में बाल की सेहत में अंतर नजर आने लग जाएगा. 

शिकाकाई हेयर ऑयल

शिकाकाई हेयर मास्क बनाने के लिए आपको शिकाकाई पाउडर, आंवला पाउडर और रीठा पाउडर, 2 अंडे, 2-3 चम्मच नींबू का रस और थोड़ा गुनगुना पानी चाहिए. इन सारी चीजों को एक साथ मिला देना है. इसके बाद तैयार तेल को बाल में अप्लाई करना है. फिर करीब 30 मिनट बाद हेयर वॉश कर लेना है. इसके बाद बालों को कंडीशन करें. ऐसा करने से बाल मजबूत और घने तो होंगे ही, साथ ही बाल झड़ने की परेशानी भी दूर हो जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.