धूप में निकल रही हैं बाहर तो घर आते ही चेहरे पर लगाएं यह चीजें, सारी टैनिंग हो जाएगी दूर

Skin care tips at home : गर्मी में बाहर निकल रही हैं, तो चेहरे पर यह लगाना शुरू कर दें. इससे सारी टैनिंग दूर हो जाएगी और आप ठंडा भी महसूस करेंगी.

धूप में निकल रही हैं बाहर तो घर आते ही चेहरे पर लगाएं यह चीजें, सारी टैनिंग हो जाएगी दूर

How to remove tanning from face : चेहरे से टैनिंग दूर करना चाहते हैं, तो यह चीजें लगाना शुरू कर दें.

खास बातें

  • धूप से बचने के लिए घरेलू उपाय.
  • धूप से चेहरा काला हो गया है तो ये लगाएं.
  • एलोवेरा जैल स्किन को ठंडक देता है.

Skin care tips : गर्मियों के आते ही एक टेंशन अधिकांश लोगों को सताने लगता है. ये टेंशन होता है अपनी स्किन का. जो तेज गर्मी में या फिर तेज धूप में झुलसने लगती है. तेज धूप की वजह से स्किन (Skin Tanning) की रंगत बदल जाती है और टैनिंग नजर आने लगती है. इस टैनिंग (home remedies for tanning) से बचने के लिए हो सकता है आप अलग अलग तरह के कॉस्मेटिक का उपयोग करते हैं. उसके बाद शायद उनके इस्तेमाल पर पछतावा भी हो कि हो उन प्रोडक्ट्स को आपने क्यों यूज किया. क्योंकि, झुलसी हुई स्किन बहुत सेंसिटिव हो जाती है. इसलिए सूरज की रोशनी में एक्सपोज हुई स्किन पर बहुत सोच समझ कर कोई भी चीज इस्तेमाल करना चाहिए.

झुलसी हुई स्किन पर क्या लगाएं | What To Use On Face After Sun Exposure

एलोवेरा जेल


एलोवेरा एक ऐसा जेल तो अधिकांश लोगों की स्किन को सूट कर जाता है. इस जेल की खास बात ये है कि ये चेहरे पर ग्लो तो लाता ही है स्किन को ठंडक भी देता है. इस जेल से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा तब तक करें जब तक एलोवेरा पूरी तरह स्किन में एब्जॉर्ब नहीं हो जाता. इस जेल की मदद से टेनिंग भी कम होगी.

qo9knsq

Photo Credit: iStock

ककड़ी का रस


ककड़ी का रस आपके शरीर को और स्किन को बाहर से ही नहीं अंदर से भी हाइड्रेट रखेगा. ककड़ी के रस की खास बात ये भी है कि इस आप पिएं  या चेहरे पर लगाएं, ये दोनों ही सूरतों में स्किन को ठंडक देता है. ककड़ी के एक टुकड़े से चेहरे को स्क्रब करें. कुछ देर बाद चेहरा धो लें.

शहद


शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण काफी ज्यादा होते हैं. चेहरे पर शहद लगाने से चेहरा मॉश्चराइज होता है साथ ही टैनिंग भी रिमूव होती है. शहद लगाने से झुलसी हुई स्किन को राहत मिलती है साथ ही स्किन के डैमेज सेल्स भी रिपेयर होते हैं.

cc0j4f0o

कच्चा दूध


कच्चे दूध में दो तीन बूंद गुलाब जल मिला लें. कच्चा दूध स्किन को ठंडक देता है और गुलाब जल चेहरे को मॉइश्चराइज करता है. इस कॉम्बिनेशन को लगाने से चेहरे की टैनिंग दूर होती है और ग्लो भी आता है.

चाय का पानी


चाय पीने से जितनी ताजगी मिलती है, उसे चेहरे पर लगाने से भी स्किन को उतना ही फ्रेश फील होता है. लेकिन इस चाय में दूध मिक्स नहीं होना चाहिए. पानी में चाय पत्ती डालकर उबालें और फिर ठंडा कर लें. रूई की मदद से उसे चेहरे पर लगाएं. इस पानी से स्किन की कंडिशनिंग होती है और झुलसी हुई स्किन हेल्दी बनती है.

a1r2oe58



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑनलाइन गेम्स और गेमिंग ऐप पर नये नियमों से सरकार और खिलाड़ियों को क्या होगा फायदा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com