चेहरे पर लगाते हैं शहद, तो जान लें किस समय लगाना होता है फायदेमंद, आएगा फिर ज्यादा ग्लो

Which face pack use daily : अगर आपको त्वचा को रूखेपन के साथ साथ और कई परेशानियों से बचाना है तो आप शहद को कई चीजों में मिलाकर इसे चेहरे पर यूज कर सकते हैं.

चेहरे पर लगाते हैं शहद, तो जान लें किस समय लगाना होता है फायदेमंद, आएगा फिर ज्यादा ग्लो

Can we apply honey on face in winter : चेहरे पर इस तरह से लगाएं शहद.

Honey Benefits For Skin: आयुर्वेद में शहद (Honey)को सेहत के लिए अमृत समान माना गया है. शहद सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी काफी शानदार माना जाता है. चेहरा निखारने के साथ साथ ये स्किन (Skin) को भरपूर पोषण देता है और इसीलिए ब्यूटी प्रोडक्ट में शहद का इस्तेमाल होता है. घरेलू तौर पर भी लोग शहद को फेस पर यूज करते हैं ताकि स्किन की सही से केयर (Skin Care Tips) हो सके. लेकिन शहद चेहरे पर कब और कैसे लगाना चाहिए, ये अधिकतर लोग नहीं जानते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि शहद को चेहरे पर किस तरह और कब यूज करना चाहिए.अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही है तो आपको चेहरे पर शहद लगाना चाहिए.  शहद को आप डायरेक्ट चेहरे पर लगा सकते हैं बशर्ते शहद शुद्ध होना चाहिए. चेहरे पर आप शहद को कई चीजों के साथ मिलाकर लगा सकते हैं. इसका फेस पैक औऱ मास्क भी चेहरे के लिए फायदेमंद होता है. 

रात को सोते समय उत्तर दिशा में पैर करके सोते हैं आप, तो जान लीजिए क्या होता है फिर

Latest and Breaking News on NDTV

चेहरे पर इस तरह लगाइए शहद के फेस पैक   

  • फेस को अच्छी तरह साफ कर लें और सुखा लें. अब कटोरी में शहद लेकर रुई या उंगली की मदद से पूरे फेस पर लगा लें. करीब 20 मिनट तक सूखने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें. इससे आपके चेहरे की स्किन काफी ग्लो करने लगेगी. 
  • शहद औऱ नींबू का फेस पैक भी चेहरे को नमी और ताजगी देता है. शहद में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और इसे साफ किए हुए चेहरे पर एकसार करके लगा लें. करीब 20 मिनट तक इस फेस पैक को लगा रहने दे और फिर हलके गर्म पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे को फ्रेशनेस मिलेगी और आपकी स्किन चमकदार हो जाएगी. 
  • अगर सर्दियों के रूखेपन के चलते आपकी स्किन काफी ड्राई हो गई है तो आपको शहद और दही का फेस पैक यूज करना चाहिए. शहद में दही को अच्छी तरह फेंट कर इसे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें. इससे चेहरे का रूखापन दूर हो जाएगा और चेहरा कोमल होने के साथ साथ चमक उठेगा. 
  • अगर आपको अपने हाथ पैरों को स्मूदनेस देनी है तो आप शहद में मलाई मिलाकर हाथ पैरों की मालिश कर सकते हैं. मालिश करने के बाद कुछ देर छोड़िए और फिर गर्म पानी से हाथ पैर धो लीजिए. इससे आपके हाथ पैरों की ड्राईनेस भी दूर होगी और वो कोमल हो जाएंगे.
  • कई बार तेज धूप के चलते चेहरा काला हो जाता है. चेहरे का कालापन दूर करने के लिए आपको शहद में आलू का रस मिलाकर लगाना चाहिए. आलू को कस कर उसका रस निकाल लीजिए और उसे शहद में मिक्स करके फेस पर लगा लीजिए. सूख जाने पर चेहरा धो लीजिए. इससे चेहरे का कालापन दूर हो जाएगा और नैचुरल स्किन निखर जाएगी. 
  • त्वचा के पोर्स में गंदगी जम गई है तो आपको शहद और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाना चाहिए. इससे आपके चेहरे की गंदगी भी साफ होगी और पोर्स भी साफ हो जाएंगे. आपका चेहरा निखर उठेगा औऱ एक्स्ट्रा ऑयल भी गायब हो जाएगा. 
  • दूध में शहद मिलाकर इसे फेस पर यूज कीजिए, इससे आपकी स्किन का शानदार एक्सफोलिएशन होगा और स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बन जाएगी.
  • अगर स्किन पर एक्ने की दिक्कत है तो आपको शहद में बेसन मिलाकर इसका फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहिए. इससे एक्ने की  परेशानी खत्म होगी. 
  • इसके साथ साथ खीरे के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे को पोषण और हाइड्रेशन मिलता है. 
  • शहद में पपीते का गूदा मिक्स करके इसका फैस पैक चेहरे पर लगाने से पिगमेंटेशन की परेशानी कम हो सकती है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com