विज्ञापन

बच्चों को फोन देने की क्या होती है सही उम्र और कितने देर होनी चाहिए स्क्रीन टाइमिंग, जानिए यहां

Phone use guideline for parents : बच्चों को फोन किस उम्र में दिया जाए और स्क्रीन टाइम कितने देर होनी चाहिए, इसके लिए यहां पर कुछ सलाह दी गई है, जो आपके लिए मददगार हो सकती है. 

बच्चों को फोन देने की क्या होती है सही उम्र और कितने देर होनी चाहिए स्क्रीन टाइमिंग, जानिए यहां
इसलिए बच्चों का स्क्रीन टाइम कम करना जरूरी है क्योंकि इससे बच्चे की पढ़ने में रुचि बढ़ेगी.

Phone addiction :  ज्यादातर माता-पिता बच्चे कें घंटो फोन चलाने की आदत से बहुत परेशान हैं. आजकल बच्चे किताबों में मन लगाने और आउटडोर गेम खेलने की बजाय टीवी और फोन पर वीडियो देखने में लगा रहे हैं. जिससे उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर बुरा असर पड़ रहा है. कई माता-पिता अभी भी अपने बच्चों के लिए स्क्रीन समय की सही मात्रा और समय के बारे में निश्चित नहीं हैं. ऐसे में बच्चों को फोन किस उम्र में दिया जाए और स्क्रीन टाइम कितने देर होनी चाहिए, इसके लिए यहां पर कुछ सलाह दी गई है, जो आपके लिए मददगार हो सकती है. 

इन 3 चीजों में छिपा है आपके सफेद बालों को काला करने का राज, आसानी से मिल जाती हैं बाजार में

कितने देर बच्चा कर सकता है फोन यूज

आपको बता दें कि 6 साल तक के बच्चे को 1 से 2 घंटे इससे ज्यादा स्क्रीन पर समय नहीं बिताना चाहिए. वहीं, 18 महीने के बच्चों को तो इससे बिल्कुल दूर रखें. फोन या टीवी स्क्रीन का एक्सेस यूज बच्चे की मेंटल हेल्थ, स्लीपिंग साइकिल और फिजिकल एक्टिविटी पर बुरा असर डाल सकती है. 

ज्यादा फोन यूज करने के नुकसान

एक अध्ययन के अनुसार,  बच्चे ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो ब्रेन डेवलपमेंट पर बुरा असर पड़ता है, आंख की रोशनी कमजोर होती है, बॉडी का पॉशचर खराब होता है और फोकस करने में भी दिक्कत हो सकती है. साथ ही इससे बच्चा सोशल इंट्रैक्शन से दूर हो जाता है और क्रिएटिविटी कम होने लगती है. 

स्क्रीन टाइम कम करने के फायदे

इसलिए बच्चों का स्क्रीन टाइम कम करना जरूरी है क्योंकि इससे बच्चे की पढ़ने में रुचि बढ़ेगी, बच्चा बाहर खेलने जाएगा और परिवार के साथ समय बिताएगा. इससे आपके और बच्चे के बीच बॉन्ड अच्छी होगी. 

कैसे घटाएं स्क्रीन टाइम

बच्चे को आप स्क्रीन से दूर रखने के लिए टाइमटेबल बना सकते हैं, जैसे- डिनर, ब्रेकफास्ट और लंच के समय फोन बिल्कुल इस्तेमाल न करने दें. इसके अलावा होमवर्क करने के बाद ही फोन मिलेगा यह सुनिश्चित करें. इन तरीकों को अपनाकर आप अपने बच्चे की स्क्रीन टाइम घटा सकते हैं और उनका बेहतर भविष्य दे सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
बच्चों को फोन देने की क्या होती है सही उम्र और कितने देर होनी चाहिए स्क्रीन टाइमिंग, जानिए यहां
इस विटामिन की कमी से महसूस होती है हर समय सुस्ती, जानिए कैसे आएगी शरीर में फुर्ती 
Next Article
इस विटामिन की कमी से महसूस होती है हर समय सुस्ती, जानिए कैसे आएगी शरीर में फुर्ती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com