Health tips : क्या आपको भी सुबह में एड़ियों में होने लगता है दर्द, तो जान लीजिए इसके पीछे की 5 वजह

Ankle pain : ठंड के मौसम में एड़ियों में दर्द की समस्या बनी रहती है. जिसके चलते चलना फिरना मुश्किल हो जाता है. आखिर ऐसा क्यों होता है इसके बारे में लेख में बताया जा रहा है.

Health tips : क्या आपको भी सुबह में एड़ियों में होने लगता है दर्द, तो जान लीजिए इसके पीछे की 5 वजह

एड़ी और उंगलियों को जोड़ने वाली लिगामेंट में सूजन आ जाती है तो इस स्थिति को प्‍लांटर फेशिआइटिस कहते हैं.

Ankle pain : सर्दियों के मौसम में सुबह उठने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जो लोग 40 और 50 की उम्र पार कर चुके हैं उन्हें तो चलने फिरने की परेशानी बहुत ज्यादा होती है. इसके पीछे का कारण जोड़ों में दर्द, हाथों में सूजन होती है. इसके अलावा एक और परेशानी होती है ठंड में वो है एड़ियों में दर्द (ankle pain). इस लेख में हम जानेंगे आखिर एड़ियों में सुबह में दर्द क्यों होता है ?

सुबह में एड़ियों में दर्द क्यों होता है?

  • एड़ी और उंगलियों को जोड़ने वाली लिगामेंट में सूजन आ जाती है तो इस स्थिति को प्लांटर फेशिआइटिस कहते हैं. यह समस्या सुबह में ज्यादा महसूस होती है.

  • अकिलिस टेंडोनिटिस यह मांसपेशियों को एड़ियों से जोड़ती है. जब उनमें सूजन आ जाती है तो एड़ी में दर्द महसूस होने लगता है. सुबह के समय में तकलीफ ज्यादा होती है. इसके कारण ब्लड सर्कुलेशन काफी कम होता है.

  • रूमेटाइड अर्थराइटिस की वजह से भी एड़ी में दर्द महसूस होती है. इस स्थिति को घरेलू उपचार के जरिए कम किया जा सकता है. तो ये रहे कारण इस दर्द के होने के. अब बात करे लेते हैं इसके घरेलू इलाज की.

एड़ी के दर्द को कैसे करें सही

- अगर आप बर्फ की सिंकाई करती हैं तो इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी. साथ ही आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकती हैं. इसके अलावा आप एड़ियों में गरम पट्टी भी बांध सकती हैं. इस दर्द से राहत दिलाने में ऑइंटमेंट का उपयोग कर सकती हैं.


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.