Wax apple इस बीमारी में है रामबाण इलाज, नाम जान हैरान हो जाएंगे आप

आज हम आपको एक ऐसे फल को बारे में बताएंगे जिसे सफेद जामुन या फिर एप्पल वैक्स (apple wax) कहते हैं. इसके पोषक तत्व ऐसे हैं जो इस बीमारी के इलाज में रामबण साबित हो सकते हैं. 

Wax apple इस बीमारी में है रामबाण इलाज, नाम जान हैरान हो जाएंगे आप

सफेद जामुन में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो गाउट की परेशानी को कम करता है.

Safed jamun ke fayde : यूरिक एसिड एक ऐसी बीमारी है जिसमें गाउट अटैक का खतरा होता है. इस गंभीर बीमारी में चलने फिरने में परेशानी होती है. जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो वो खून में प्यूरिन के रूप में चिपक जाते हैं जिससे उठने-बैठने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे फल को बारे में बताएंगे जिसे सफेद जामुन या फिर एप्पल वैक्स (apple wax) कहते हैं. इसके पोषक तत्व ऐसे हैं जो इस बीमारी के इलाज में रामबण साबित हो सकते हैं. 

यूरिक एसिड में सफेद जामुन के फायदे

1- आपको बता दें कि सफेद जामुन में पानी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो मेटाबॉलिज्म को मजबूती देती है. यह शरीर में यूरिक एसिड को जमा नहीं होने देते हैं. यह प्यूरिन को शरीर में इकट्ठा नहीं होने देते हैं. 

2- सफेद जामुन में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो गाउट की परेशानी को कम करता है. वहीं, इसके इंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों में जमा प्यूरिन को बाहर निकालने में सहायक साबित होते हैं. इस लिहाज से ये जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. 

यहां जानिए 2023 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम और 5 योगासन हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए

3- इसके अलावा आप कलौंजी को आप अपने डाइट में शामिल करके इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और गाउट की परेशानी को नियंत्रित करने का काम बखूबी करते हैं. इसका सेवन आप सलाद, अचार, सब्जी, सॉस, करी के साथ कर सकते हैं.  

इन चीजों का नहीं खाना चाहिए

1- कटहल (jack fruit in uric) की सब्जी बढ़े हुए यूरिक एसिड में बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. आपको बता दें कि एक कप कटे हुए कटहल में 15.2 ग्राम फ्रक्टोज होता है जो यूरिक को ट्रिगर कर सकता है इसलिए गाउट की बीमारी में इस सब्जी को नहीं खाना चाहिए.

2- फल में अंगूर (grapes) खाने से परहेज करना चाहिए, यह भी यूरिक को ट्रिगर करने में अहम भूमिका निभाता है. एक अंगूर में 12.3 ग्राम फ्रक्टोज होता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट रेस्वेराट्रोल और क्वेरसेटिन पाया जाता है. ऐसे में आप इससे भी दूरी बना लीजिए.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

'गदर' की स्क्रीनिंग में सनी देओल अपने बेटे राजवीर देओल के साथ पहुंचे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com