यहां जानिए 2023 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम और 5 योगासन हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए

Yoga diwas : इस बार योग दिवस की थीम क्या है और 5 ऐसे कौन से आसन हैं जिसे नियमित करने से आपके आस पास बीमारियां फटक नहीं सकती हैं. 

यहां जानिए 2023 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम और 5 योगासन हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए

यहां जानिए 2023 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम और 5 योगासन हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए.

 International yoga day theme : हर साल की तरह इस बार भी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा.  आयुष मंत्रालय द्वारा इस बार योगा दिवस की थीम वन वर्ल्ड, वन हेल्थ रखी गई है.  यह थीम वसुधैव कुटुम्बकम के आधार पर रखा गया है. आपको बता दें कि स्वस्थ दिनचर्या के लिए योग करना बहुत जरूरी है. . योग शरीर को ऊर्जावान रखने में मदद करता है. योग के इसी महत्त्व को समझाने के लिए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International yoga day) मनाया जाता है.  इस लेख में आपको 5 ऐसे आसन के बारे में बताएंगे जिसे नियमित करने से आपके आस पास बीमारियों फटक नहीं सकती हैं. 

5 योगासन हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए

  • अगर आप योगा पहली बार करने जा रहे हैं तो सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, शवासन, कपालभाति, अनुलोम विलोम जैसे योगा अच्छे हैं. इसे आप शुरूआत में आसानी से कर पाएंगी. जिससे आप आगे चलकर कठिन योगासन को आसानी से कर पाएंगे.

बिजली का बिल ज्यादा आने के डर से नहीं चलाते हैं AC, अपनाइए यह ट्रिक सेव होगी इलेक्ट्रिसिटी बिल

योगासन करने के लाभ

  • अगर आप नियमित योगासन कर लेते हैं तो फिर मांसपेशियों (muscles) के लचीलेपन में सुधार आता है. पाचन तंत्र (digestive system) बेहतर होता है योगासन करने से. इससे आपके आंतरिक अंग मजबूत होते हैं. दिल संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. यह त्वचा (skin) और बाल (hair) को चमकाने में भरपूर मदद करता है. इसको नियमित करने से ब्लड शुगर के शिकार आप नहीं होते हैं. इसको करने से आपका कंसन्ट्रेशन बेहतर होता है. योग करने से ब्लड सर्कुलेशन शरीर में अच्छा बना रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

'गदर' की स्क्रीनिंग में सनी देओल अपने बेटे राजवीर देओल के साथ पहुंचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com