विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 26, 2023

चावल को एक दम से डाइट से हटाने से शरीर पर पड़ सकता है कुछ इस तरह का असर

Rice side effects : आज लेख में हम आपको चावल को पूरे तरीके से डाइट से हटाने से क्या असर शरीर पर पड़ता है उसके बारे में बताने वाले हैं . 

Read Time: 3 mins
चावल को एक दम से डाइट से हटाने से शरीर पर पड़ सकता है कुछ इस तरह का असर
चावल को डाइट से हटाने देने से आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है. इससे आपके शरीर में फैट जमा होने डर दूर हो जाता है.

Rice facts : भारतीय लोग चावल ज्यादा खाते हैं. लंच हो चाहे डिनर चावल जरूर होता है उनके खाने में. बिना चावल के इनका पेट भरता ही नहीं है. कहीं ना कहीं ये लोग चावल जरूरत से ज्यादा खाते हैं. आपको बता दें कि चावल में कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च जरूरत से ज्यादा होता है जो सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है. इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें इसको कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है. तो आज लेख में हम आपको चावल को पूरे तरीके से डाइट से हटाने से क्या असर शरीर पर पड़ता है उसके बारे में बताने वाले हैं . 

चावल ना खाने के शरीर पर असर

  • चावल को डाइट से हटाने देने से आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है. इससे आपके शरीर में फैट जमा होने डर दूर हो जाता है.

  • इससे आपके शरीर में ब्लड शुगर (blood sugar) कंट्रोल में रहता है. लेकिन जब आप चावल खाना शुरू करेंगे तो फिर ब्लड शुगर फ्लैक्चुएट होना शुरू हो जाएगा. ऐसे में आपको यहां पर हम ये भी बता देते हैं कि किस तरीके से चावल खाने पर आपका वजन और ब्लड शुगर दोनों कंट्रोल में रहेगा.

Monsoon skin care : इन 5 तरीकों से बरसात के मौसम में स्किन को रख सकते हैं हेल्दी और शाइनी

  • चावल को आपको एकदम से डाइट से ना हटाएं. आप हर रोज अपने खाने में चावल की मात्रा कम कर दीजिए. इसकी जगह आप सब्जियों को अपनी डाइट में बढ़ाइए. कार्बाहाइड्रेट से शरीर को एनर्जी मिलती है. ऐसे में आप इसको एकदम से खाना बंद कर देंगे तो भी दिक्कत होगा. 

  • आप अपनी डाइट में छाछ, लौकी, सलाद, ड्राई फ्रूट्स, स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं. आप दिन में एक मुट्ठी बादाम खा सकते हैं. इससे आप एनर्जेटिक फील करेंगे. तो आज से आप इस डाइट को फॉलो करना शुरू कर दीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
चावल को एक दम से डाइट से हटाने से शरीर पर पड़ सकता है कुछ इस तरह का असर
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;