मेथी के पत्ते इस बीमारी में होते हैं लाभकारी, यहां जानिए उसका नाम

Fenugreek seeds : मेथी कई बीमारियों को कंट्रोल करने में भी कारगर साबित होती है. आज लेख में बीपी सहित और किन बामीरियों में इसके पत्ते लाभकारी हैं उसके बारे में बताने वाले हैं ताकि आप लाभ उठा सकें. 

मेथी के पत्ते इस बीमारी में होते हैं लाभकारी, यहां जानिए उसका नाम

अगर आप वाकई Weight loss करना चाहते हैं तो फिर इसका सेवन करना अच्छा साबित होगा.

Methi leaves benefits : मेथी का साग ठंड के मौसम में लोग बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. इसका स्वाद हर किसी को भाता है. ऐसे में इसकी सब्जी और पराठा सर्दी के मौसम में खूब बनता है. मेथी के पोषक तत्वों के कारण भी लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं. मेथी कई बीमारियों को कंट्रोल करने में भी कारगर साबित होती है. आज लेख में बीपी सहित और किन बामीरियों में इसके पत्ते लाभकारी हैं उसके बारे में बताने वाले हैं ताकि आप लाभ उठा सकें. 

बाजार से खरीदकर ला रहे हैं घी तो हो जाइए सावधान, डालडा और आलू की हो सकती है बनावट, ऐसे करें पहचान

मेथी के पत्ते के लाभ

  • सबसे पहले तो आपको बता दें कि मेथी के पत्ते में फॉलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, बी 6 जैसे तत्व पाए जाते हैं. मेथी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और कई केमिकल पाए जाते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर होते हैं. असल में मेथी में पाया जाने वाला फाइबर डाइजेशन की प्रक्रिया को स्लो कर देते हैं जिसके कारण कार्बोहाइड्रेट और शुगर का अवशोषण कम होता है.

  • खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. जिसको कम करने के लिए लोग योगा और जिम करते हैं. अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो फिर इसका सेवन करना अच्छा साबित होगा. इससे फैट तेजी से घटता है. व्यस्त दिनचर्या और ऑफिस के तनाव के कारण आजकल लोगों में बीपी की समस्या आम हो गई है. ऐसे में ब्लड प्रेशर (bp patient) के मरीजों को भी मेथी का सेवन करना चाहिए. इससे रक्तचाप नियंत्रित करने में सहयोग मिलता है. 

  • मेथी खाने में इस्तेमाल की जाती है इसमें काफी सारे पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए  फायदेमंद होते हैं. अगर आपके बाल बहुत कमजोर हैं और लगातार झड़ रहें है तो उनकी जड़ों में मेथी के दाने का पेस्ट लगाएं.  इससे बालों का झाड़ना कम हो जाएगा और बालों में चमक भी आएगी.

  • डैंड्रफ बालों की एक आम समस्या है. इससे छुटकारा पाने के लिए भी मेथी दाना बेहद कारगर है. इसके लिए आप मेथी दाने को पीसकर पेस्ट बना लें, उसमें नींबू का रस मिला लें और बालों में लगाएं. वीक में कम से कम दो बार अप्लाई करें. इस पेस्ट को लगाने से डैंड्रफ की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com