Water Chestnut Health Benefits: सर्दियों में जरूर करें सिंघाड़े का सेवन, सेहत को होंगे कई हैरान कर देने वाले फायदे

Singhara In Winters:सर्दी के मौसम में एक से बढ़कर एक पौष्टिक फल और सब्जियां मिलती हैं. इन्हीं में से एक है 'सिंघाड़ा', जिसके सेवन से सेहत को कई तरह से फायदे हो सकते हैं. आइए बिना देरी किए जानते हैं सिंघाड़े के फायदे.

Water Chestnut Health Benefits: सर्दियों में जरूर करें सिंघाड़े का सेवन, सेहत को होंगे कई हैरान कर देने वाले फायदे

Water Chestnut Health Benefits: सर्दियों में सिंघाड़ा खाने से शरीर को मिलते हैं ये गजब के फायदे

नई दिल्ली:

सिंघाड़ा सर्दियों में खाया जाने वाला एक साधारण फूड है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है. विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कर्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, एमिलोज, फास्फोराइलेज, एमिलोपैक्तीं, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट निकोटेनिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सिंघाड़ा सेहत को दुरुस्त बनाने में मदद करता है. एंटी-ऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण सिंघाड़ा गले की कई समस्याओं में राहत पहुंचाने का काम करता है. खराश और टॉन्सिल से राहत पाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा सिंघाड़े के सेवन से अनिद्रा की समस्या भी दूर हो सकती है. सिंघाड़ा के सेवन से हमारी बॉडी मैंगनीज का अवशोषक करने में सक्षम होती है, जिससे शरीर को मैंगनीज का भरपूर लाभ मिलता है. मैंगनीज पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है और ये बुढ़ापे में होने वाली कई बीमारियों से भी बचाने का काम करता है. सर्दी के मौसम में एक से बढ़कर एक पौष्टिक फल और सब्जियां मिलती हैं. इन्हीं में से एक है 'सिंघाड़ा', जिसके सेवन से सेहत को कई तरह से फायदे हो सकते हैं. आइए बिना देरी किए जानते हैं सिंघाड़े के फायदे.

औषधीय गुणों से भरपूर है सिंघाड़ा

पानी वाले सिंघाड़े तो आपने खाए ही होंगे, लेकिन क्या आप उसके औषधीय गुणों के बारे में जानते हैं. सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में सिंघाड़े बिकने शुरू हो जाते हैं. नवरात्र के समय भी इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है. सिंघाड़े में पॉलिफेनल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जिन्हें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल माना जाता है. इनके सेवन से गजब के फायदे मिलते हैं. ये कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं.


singhara 650

सर्दियों में सिंघाड़े खाने के गजब फायदे

  • अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद.
  • डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद.
  • एसिडिटी, गैस और अपच से दिलाए राहत.
  • क्रैक हील को रिपेयर करने के लिए इसका पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं. इसका पेस्ट शरीर के किसी हिस्से में दर्द या सूजन से राहत दिला सकता है.
  • गर्भवती महिलाओं के लिए सिंघाड़ा एक हेल्दी ऑप्शन है.
  • सिंघाड़े का सेवन करने से दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं.
  • बवासीर में फायदेमंद सिंघाड़ा.
  • खून संबंधी समस्याएं होती है ठीक.
  • शरीर को पहुंचाता है ऊर्जा.
  • पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है सिंघाड़ा.
  • गले की कई समस्याओं में राहत पहुंचाता है सिंघाड़ा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.