Winter में गरम पानी पीने के होते हैं 6 बड़े फायदे, यहां जानिए कौन-कौन से

Winter care tips : ठंड में गरम पानी पीने से क्या लाभ होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. ताकि आप इसके फायदे उठा सकें.

Winter में गरम पानी पीने के होते हैं 6 बड़े फायदे, यहां जानिए कौन-कौन से

गर्म पानी व्यक्ति के metabolism को बढ़ाकर तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Warm water in winter : सुबह में गरम पानी पीने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट (health expert) जरूर देते हैं क्योंकि इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ निकल आते हैं मल मूत्र के सहारे. इसलिए सुबह की शुरूआत एक गिलास गरम पानी (warm water ke fayde) से जरूर करना चाहिए. इसके अलावा ठंड (winter care tips) में इसे पीने से क्या लाभ होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. ताकि आप इसके लाभ उठा सकें.

गरम पानी पीने के लाभ सर्दियों में

- गर्म पानी व्यक्ति के मेटाबोलिज्म (metabolism) को बढ़ाकर तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकता है. इससे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा गलने में आसानी होती है.

- जब हम गर्म पानी पीते हैं तो किडनी (kidney health) की कार्यप्रणाली में भी बहुत सुधार होता है. यह विषाक्त पदार्थों (toxins) को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

- गर्म पानी की मदद से पाचन क्रिया (digestive system) सुधरती है क्योंकि यह अतिरिक्त एसिड उत्पादन को कम करने और पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है.

- जब आप गर्म पानी पीते हैं तो कब्ज (acidity) की भी परेशानी नहीं होती और मल त्याग में आसानी होती है. इससे आंत की भी सेहत सुधरती है.

- जब हम नियमित रूप से गर्म पानी पीते हैं तो त्वचा के और बाल की सेहत में काफी सुधार होता है. यह कोशिकाओं की मरम्मत करता है और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है.

- वहीं, एक गिलास गर्म पानी गले की खराश में भी काफी राहत दिलाता है. इससे एसिडिटी की भी समस्या से निजात मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Featured Video Of The Day

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बजट में क्या ? उनके खिलाफ अपराध रोकने की तैयारी कैसी ?