कम उम्र में कमर जाएगी झुक, चलना-फिरना हो जाएगा मुश्किल अगर डाइट में नहीं शामिल करेंगे यह Superfood

आपको एक ऐसे सूपरफूड (Super food) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे डाइट में शामिल करके हड्डियों (food for strong bone) को कमजोर होने से बचा सकती हैं.

कम उम्र में कमर जाएगी झुक, चलना-फिरना हो जाएगा मुश्किल अगर डाइट में नहीं शामिल करेंगे यह Superfood

आप लंच में दही जरूर खाएं क्योंकि इसमें Calcium भरपूर  मात्रा में होती है जो हड्डियों को मजबूती देती है.

Vitamin D food : शरीर गंभीर बीमारियों से दूर रहे इसलिए खाने की थाली पौष्टिक आहारों से भरी हुई रहनी चाहिए. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय की कमी है जिसके कारण फास्ट फूड का सेवन लोग ज्यादा करने लगे हैं क्योंकि इसमें समय कम लगता है पकाने में. इससे पेट तो भर जाता है लेकिन पोषक तत्व नहीं मिल पाता है. जिसके चलते शरीर धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगता है. जिसका परिणाम यह होता है कि कम उम्र में बाल पकने, झड़ने लगते हैं और चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन नजर आने लगती हैं, और चलने फिरने में भी परेशानी होती है. इस बात का ख्याल रखते हुए आज हम आपको कुछ सूपरफूड (Super food) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे डाइट में शामिल करके हड्डियों (food for strong bone) को कमजोर होने से बचा सकती हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सूपरफूड

  • आप लंच में दही (dahi for bones) जरूर खाएं. क्योंकि इसमें प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 के अलावा कैल्शियम भरपूर  मात्रा में होती है जो हड्डियों को मजबूती तो देगी ही साथ में बाल और चेहरे को भी स्वस्थ बनाए रखने का काम करती है.

Skin रहती है खिंची-खिंची, चेहरे पर नहीं रहती चमक? अब से रात में रोज फेस पर अप्लाई करें यह कैप्सूल

  • आपको बता दें कि दही में गुड फैट (good fat in curd) की मात्रा अधिक होती है जो ज्वाइंट्स (dahi in joint pain) में नमी लाने का काम करती है जिससे घर्षण कम होता है हड्डियों में. वहीं, इसमें पाया जाने वाला इंफ्लेमेटरी जोड़ों के दर्द से राहत पहुंचाने का काम करती है. गर्मी के मौसम में तो इस खट्टी चीज को जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे पेट को ठंडक मिलती है.
v5lglaao
  • दही खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट (Immunity booster food) होती है. साथ ही संक्रमण से भी बचाव करती है यह खट्टी चीज. इसके खाने से वजन भी नियंत्रित रहता है. यह कैलोरी को नियंत्रित करने में कारगर साबित होती है. 

अन्य फायदे

  • आंवला (amla) और दही (curd) लगाने से आपको रूसी (dandruff) की समस्या से निजात मिल जाएगा. इससे अगर आपके बाल डैमेज हो गए हैं तो रिपेयर होने में आसानी होगी.

  • सफेद बालों (white hair) को काला करने के लिहाज से भी आंवला और दही बेस्ट हेयर पैक है. अगर आप इसे लगाना शुरू कर देंगे तो केमिकल डाई लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और गीता कपूर टेरेंस लुईस के ईस्टर ब्रंच में शामिल हुईं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com