विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2022

शरीर देने लगे ऐसे संकेत, तो समझ जाइए बॉडी में होने लगी है विटामिन बी 12 की कमी

vitamin b12 ke kami : विटामिन B12 की कमी शरीर पर कई तरह के विपरीत असर डालती है. आपको बता दें कि विटामिन बी12 हमारे हार्ट, ब्रेन और नर्वस सिस्टम के सभी कार्य में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है.

Read Time: 5 mins
शरीर देने लगे ऐसे संकेत, तो समझ जाइए बॉडी में होने लगी है विटामिन बी 12 की कमी
health tips : शरीर में विटामिन बी12 की कमी को हम खुद पूरा कर सकते हैं.

Vitamin b12 deficiency : लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल में खुद को फिट और हेल्दी रखना किसी बड़े टास्क से कम नहीं है.  दरअसल बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से लोग सही डाइट नहीं ले पा रहे हैं जिसकी वजह से पोषक तत्वों की शरीर में कमी हो जाती है. वैसे तो बॉडी के लिए प्रॉपर न्यूट्रिएंट्स लेना जरूरी है लेकिन इनमें से किसी की कमी हो जाए तो बीमारियां घर करने लगती हैं. इन्हीं पोषक तत्वों में से सबसे महत्वपूर्ण है विटामिन B12 (vitamin b12 ke kami) जिसकी लगातार लोगों में कमी देखी जा रही है. विटामिन B12 की कमी शरीर पर कई तरह के विपरीत असर डालती है. आपको बता दें कि विटामिन बी12 हमारे हार्ट, ब्रेन और नर्वस सिस्टम के सभी कार्य में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है.

शरीर में विटामिन बी12 की कमी को हम खुद पूरा कर सकते हैं. दरअसल शरीर खुद विटामिन बी12 नहीं बनाता है इसलिए इसकी जरूरत को पूरा करने के लिए बाहरी फूड प्रोडक्ट पर डिपेंडेंट रहना पड़ता है. पशु आधारित भोजन में भी बी12 की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. विटामिन बी12 हमारे लीवर में 5 साल तक जमा रहता है, लेकिन अगर इसकी सही तरीके से पूर्ति न की जाए तो शरीर में इसकी कमी हो सकती है.

शरीर के लिए विटामिन B12 कितना जरूरी

शरीर में विटामिन बी12 की जरूरत कितनी है ये कई बातों पर निर्भर करता है.  बॉडी के कई ऐसे फैक्टर्स है जो यह बताते हैं कि आपके शरीर को कितने विटामिन B12 की जरूरत है. दरअसल इसमें आपकी उम्र क्या है, आपके खाने की आदत क्या है, मेडिकल कंडीशन क्या है, आप रोजाना कौन-कौन सी दवाई ले रहे हैं, यह सभी चीजें महत्वपूर्ण होती हैं. 

पशु आधारित फूड प्रोडक्ट जैसे मछली, मांस, चिकन और अंडे में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन बी12 होता है.  इन चीजों को आप अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन B12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

  • जैसा कि हमने पहले बताया कि विटामिन बी 12 शरीर के लिए बहुत ही जरूरी विटामिन है. तो अगर इसकी कमी शरीर में हो जाए तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. विटामिन B12 की कमी की वजह से हीमोग्लोबिन (hemoglobin) कम हो जाता है. इसके अलावा हार्ट और ब्रेन संबंधी दिक्कतें भी हो सकती हैं.

  • हाथ पैरों में दर्द होना भी विटामिन B12 का एक कॉमन सिम्प्टम है. जब भी हमारे शरीर में विटामिन B12 की कमी होती है तो शरीर कुछ संकेत देता है. इसकी कमी के शुरुआती लक्षण हमें हाथ, टांगो और बाहों में दिखाई देते हैं. विटमिन बी12 की कमी से हाथ और पैरों में सुन्नपन आ जाता है या फिर झुनझुनी होने की दिक्कत होने लगती है.

  • इसके अलावा कई बार थोड़ा सा भी काम करने पर थकान महसूस होने लगती है. ज्यादा इरिटेशन भी विटामिन B12 की कमी का एक मुख्य लक्षण है. अगर आप में भी विटामिन B12 की कमी है तो जीभ चिकनी और कोमल महसूस होती है. इसके अलावा आपका वजन भी अपने आप कम होने लग जाता है.

  • इन सभी लक्षणों के अलावा कब्ज़, दस्त, भूख न लगना और गैस जैसी समस्या भी हो सकती है. अगर शरीर में आपको यह लक्षण नजर आएं तो तुरंत विटामिन B12 का टेस्ट कराएं. समय रहते इसकी कमी का पता लगना जरूरी है ताकि इसका इलाज शुरू किया जा सके.

इस उम्र में होती है विटामिन B12 की कमी

लगातार बिगड़ रही लाइफस्टाइल में अब विटामिन B12 की कमी किसी भी उम्र में हो सकती है. हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसकी समस्या ज्यादातर उन लोगों में देखी जाती है जो  60 साल की उम्र को पार कर चुके हैं. इसके अलावा विटामिन B12 की कमी उन लोगों में भी होती है जो शाकाहारी भोजन करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव की तैयारियां जोरों पर, इस बार 17 लाख दीयों से जगमगाएगा शहर 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
शरीर देने लगे ऐसे संकेत, तो समझ जाइए बॉडी में होने लगी है विटामिन बी 12 की कमी
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;