शरीर पर विटामिन बी12 और Vitamin D की कमी से नजर आते हैं कुछ लक्षण, जानिए कैसे पूरी होती है यह Deficiency

Vitamin Deficiency: कई कारणों से शरीर में विटामिन डी और विटामिन बी12 की कमी हो सकती है. इस कमी के लक्षण पहचानें इस तरह. 

शरीर पर विटामिन बी12 और Vitamin D की कमी से नजर आते हैं कुछ लक्षण, जानिए कैसे पूरी होती है यह Deficiency

Vitamin B12 And Vitamin D Deficiency: इस तरह पहचानें विटामिन की कमी. 

Vitamin Deficiency: एक स्वस्थ शरीर के लिए सभी पोषक तत्व शरीर में पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए. किसी भी पोषक तत्व की कमी स्वास्थ को प्रभावित करती है जिससे रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है. विटामिन बी12 (Vitamin B12) और विटामिन डी ऐसे ही 2 विटामिन हैं जिनकी कमी शरीर को प्रभावित करती है. विटामिन बी12 की कमी कमजोरी, अनीमिया और पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. वहीं, विटामिन डी (Vitamin D) की कमी हड्डियों में दर्द और थकावट को बढ़ा देती है. यहां जानिए इन विटामिन की कमी के लक्षण किस तरह पहचाने जा सकते हैं. 

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विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Vitamin B12 Deficiency Symptoms 

  • विटामिन बी12 की कमी से जरूरत से ज्यादा थकान होने लगती है. शरीर की कोशिकाओं को ठीक तरह से काम करने के लिए विटामिन बी12 की कमी होती है. साथ ही, इसकी कमी रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को प्रभावित करती है जिससे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचने में दिक्कत होती है जिससे थकावट (Tiredness) होने लगती है. 
  • त्वचा पीली पड़ने लगती है. ऐसा अनीमिया के कारण होता है. विटामिन बी12 और अनीमिया जुड़े होने पर शरीर पीला दिखने लगता है. 
  • विटामिन बी12 की कमी से सिर में दर्द रहना शुरू हो जाता है. 
  • इस विटामिन की कमी के लक्षणों में दस्त लगना, कब्ज, गैस और जी मिचलाने (Nausea) जैसी दिक्कतें शामिल हैं. 

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए अंडे, मीट, मछली, चीड़ और फोर्टिफाइड सीरियल खाए जा सकते हैं. 


विटामिन डी की कमी के लक्षण | Vitamin D Deficiency Symptoms 

  • शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कमजोर हो सकती है. इससे शरीर बीमारियों और इंफेक्शंस की चपेट में जल्दी आने लगता है. 
  • विटामिन डी की कमी हड्डियों के दर्द (Bone Pain) का कारण भी बनती है. खासकर कमर की हड्डी में दर्द महसूस होने लगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन डी शरीर को कैल्शियम एब्जॉर्ब करने में मदद करता है. 
  • इस विटामिन की कमी से डिप्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है. 
  • चोट भरने में समय लगना है जिससे घाव लंबे समय जस के तस बने रहते हैं. 
  • विटामिन डी की कमी बालों के झड़ने का कारण भी बनती है. 


विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए दिन में कम से कम 15 मिनट सूरज की धूप लें. इसके अलावा  खानपान में अंडे, सोया, संतरे और मछली का सेवन किया जा सकता है. 
 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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