TV की सफाई करते वक्त रखें इन बातों का खास ख्याल, वरना आपके टेलीविजन स्क्रीन का हो सकता है बुरा हाल

Smart tv cleaning guide : क्या आप टीवी साफ करते समय ये गलतियां तो नहीं करते हैं, अगर कर रहे हैं तो हो सकता है टीवी खराब.

TV की सफाई करते वक्त रखें इन बातों का खास ख्याल, वरना आपके टेलीविजन स्क्रीन का हो सकता है बुरा हाल

How to clean tv : इस तरह करें टीवी साफ.

Never Make 3 Mistakes While Clean TV : साफ सफाई (Cleaning) हम सभी की जिंदगी का एक अहम और जरूरी हिस्सा है. फिर चाहे बात शरीर की हो या फिर घर में इस्तेमाल किए जाने वाले सामान की या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स (Electronic Gadgets) की, सभी का साफ रहना बहुत जरूरी है. घर में इस्तेमाल किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को साफ करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिससे उनके सफाई करते समय खराब होने की संभावना ना के बराबर रहे. इसी तरह टीवी (Television Cleaning Tips) को भी साफ करते समय तीन बातों का ध्यान रखना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, ऐसा करने से आपकी टीवी खराब नहीं होगी.

रोज पीएंं इस सब्‍जी का जूस, कम्‍प्‍यूटर से भी तेज दौड़ेगा ब्रेन, Sadhguru ने बताया कैसे करें सेवन

टीवी साफ करते समय रखें 3 बातों का ध्यान (3 Things Keep in Mind While Clean TV)

1. इस तरह करें सफाई 
वातावरण में मौजूद डस्ट के छोटे-छोटे पार्टिकल्स हवा के साथ हमारे घर में प्रवेश करते हैं और घर में रखे सामान पर धीरे-धीरे कर के इकट्ठा हो जाते हैं जिन्हें समय समय पर साफ करना बहुत जरूरी है. इन्हें साफ करने के लिए हम कोई भी साधारण सा कपड़ा इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके लिए आपको हमेशा सिर्फ और सिर्फ माइक्रो फाइबर क्लॉथ का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

2. ये करने से बचें
जब भी आप टीवी को साफ करें तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि कभी भी टीवी पर डायरेक्ट स्प्रे ना करें. ना तो पानी का और ना ही किसी तरह के कैमिकल का. ऐसा करने से टीवी की स्क्रीन खराब हो सकती है. स्प्रे करने से टीवी पर ब्लैक स्पॉट आ सकता है.

3. सबसे पहले करें ये काम
जब भी आप अपनी टीवी साफ करने का मन बनाएं या टीवी साफ करें, तो सबसे पहले उसका प्लग सॉटेक से निकाल दें. ऐसा करने से आपकी टीवी के खराब होने के संभावना कम हो जाती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com